Health

Weight Loss Tips: एक्सरसाइज किये बिना भी आप इन तरीकों से रह सकते हैं फिट

Weight Loss Tips: एक्सरसाइज किये बिना भी आप इन तरीकों से रह सकते हैं फिट
x
वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज किये बिना भी आप फिट रह सकते हैं.

Weight Loss Tips: जो लोग वजन घटाना (Weight loss) चाहते हैं उनको अक्सर की सलाह दी जाती है कि वह रनिंग करें या फिर नियमित एक्सरसाइज (Excercise) करें, जोकि काफी थकावट भरा काम होता है। अगर आप फिर तो रहना चाहते हैं लेकिन रनिंग एक्सरसाइज नहीं करना चाहते तो आपको अपनी दिनचर्या में शामिल करने होंगे कुछ मजेदार काम जिनको करते हुए आप इंजॉय भी कर सकते हैं और खुद को फिर भी रख सकते हैं। यह काम इतनी अच्छे हैं कि छोटा हो या बड़ा या फिर बुरा सभी इससे करने में एंजॉय करेंगे तो चलिए आपको बताते हैं इनके बारे में:

डांस करें और रहे फिट एंड फाइन (Dance and stay fit and fine)



दोस्तो डांस (Dance) करना किसे पसंद नहीं होता, आप डांस करते हुए भी फिट (Fit) रह सकते हैं। बस आपको इतना करना है कि सुबह अपने मनपसंद का सॉन्ग चलाना है और डांस करना है। है ना एक मजेदार काम! आप इसे इंजॉय भी करेंगे और साथ-साथ आपकी एक्सरसाइज (Excercise) भी होती रहेगी। अगर आपके घर के आसपास कोई जुंबा क्लासेस (Zumba classes) चलती हो तो आप चाहे तो उसे भी ज्वाइन कर सकते हैं। इसमें आपको कंपनी देने के लिए बहुत से लोग भी मिल जाएंगे।

रस्सी कूदना (Skipping a rope)



अधिकतर लोगों के बचपन का मजेदार खेल होता था रस्सी कूदना! बस आपको यही खेल अभी भी खेलना है, रोजाना अपनी नियमित दिनचर्या से थोड़ा सा समय निकाल कर रस्सी कूदे (Skipping a rope)। इससे आपका हार्ट हेल्दी रहेगा, आपका बैली फैट घटेगा और आप रहेंगे बिल्कुल फिट। रस्सी कूदने के लिए कम से कम 30 मिनट का समय ले।

साइकिल चलाएं (Ride a bicycle)



दिल को अच्छी सेहत देता है साइकिल चलाना। अगर आप रनिंग (Running) नहीं करना चाहते तो आप साइकिलिंग (Cycling) अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। यह आपकी मसल्स को मजबूत बनाता है और आपको रखता है स्ट्रेस फ्री। रोज़ाना साइकिलिंग करने से आपकी बॉडी पर जमा फैट भी कम होता है। आपके पैर, घुटने भी मजबूत रहते हैं और आप साइकिलिंग (Cycling) इंजॉय भी कर सकते हैं।

खेले आउटडोर गेम्स (Play outdoor games)



दोस्तों आउटडोर गेम्स (Outdoor games) जैसे कि बैडमिंटन खेलना, क्रिकेट खेलना, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल आदि फिट रहने का एक अच्छा तरीका है। एक समय में आपके दो काम हो जाएंगे एक तो फिट रहने के लिए एक्सरसाइज (Excercise) और दूसरा खेल का आनंद उठाना। अगर आप व्यायाम या रनिंग (Running) नहीं करना चाहते है, तो आप उपरोक्त रास्तों को अपना सकते हैं। लेकिन याद रखें, कि कम से कम एक घंटा इन एक्टिविटीज को जरूर दें।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story