Health

Yoga For Increase Concentration: इन योगासनों से बढ़ सकती है एकाग्रता

Yoga For Increase Concentration: इन योगासनों से बढ़ सकती है एकाग्रता
x
योगा के नियमित अभ्यास से ना सिर्फ आप स्वस्थ रह सकते है, बल्कि मानसिक तौर पर आपको शांत भी रखता है।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो किसी काम पर ज्यादा देर तक ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते, उनको बहुत दिक्कत होती है। उनके मन में बहुत सारा विचलन होता है और उनके अंदर एकाग्रता (Concentration) की कमी होती है। ऐसे लोग अपने काम है अच्छी तरह से नहीं कर पाते क्योंकि हमें कार्य करने के लिए ध्यान और एकाग्रता की अति आवश्यकता होती है। एकाग्रता की कमी के कारण मानसिक और शारीरिक संबंधित बहुत सी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। जिसका अगर समय पर निदान ना किया गया तो ये जीवन के लिए घातक भी सिद्ध हो सकती है।

योगा (Yoga) से जीवन में कई तरह की समस्याओं को दूर किया जा सकता है, योगा के नियमित अभ्यास से ना सिर्फ आप स्वस्थ रह सकते है, बल्कि मानसिक तौर पर आपको शांत भी रखता है। आज हम आपको बताएंगे एकाग्रता (Concentration) बढ़ाने वाले कुछ योगाभ्यासो के बारे में;

करें नमस्कार मुद्रा का नियमित अभ्यास (Do regular practice of Namaskar Mudra)



एकाग्रता बढ़ाने के लिए ये योगाभ्यास (Yoga practice) काफी फायदेमंद है। इस क्रिया को करने के लिए आपको क्रॉस लेग करके रीढ़ को सीधा रखते हुए बैठना होगा और अपने दोनों हाथों को मिलाकर नमस्कार मुद्रा (Namaskar Mudra) में रहना होगा। आंख बंद करते हुए गहरी सांस लें और इस दौरान सांसों की आवाज पर अपना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। ये योगाभ्यास रोजाना 10 से 15 मिनट तक करें। इस योगाभ्यास से हमारा मस्तिष्क स्वस्थ रहता है और एकाग्रता (Concentration) बढ़ती है।

करें प्राणायाम (Do pranayama)



अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए विशेषज्ञ कई तरह के प्राणायाम (Pranayama) करने की सलाह देते हैं। प्राणायाम करने से शरीर में ऑक्सीजन (Oxygen) को बढ़ावा मिलता है और शुद्ध रक्त का प्रवाह होता है। इतना ही नहीं मस्तिष्क को आराम भी मिलता है। ध्यान केंद्रित करने के लिए प्राणायाम बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। इसलिए प्राणायाम का करें नियमित अभ्यास और बढ़ाएं अपनी एकाग्रता।

नियमित अभ्यास करें नटराज आसन का (Do regular practice of Nataraja Asana)



नृत्य मुद्रा यानी नटराज आसन (Nataraja Asana) एकाग्रता बढ़ाने के लिए आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस मुद्रा को सुबह-सुबह खाली पेट करने से बेहतर परिणाम मिलते हैं, मस्तिष्क अच्छी तरह से कार्य करता है और हमारे शरीर की तंत्रिकाओं को आराम मिलता है।

अगर आप भी उन लोगों में से एक है जिनके अंदर एकाग्रता की कमी (Lack of concentration) है तो यह तीन योगाभ्यास आपके लिए काफी कारगर उपाय साबित हो सकते हैं। इन योग अभ्यास को नियमित करने से पूरा शरीर स्वस्थ रहता है और मानसिक तौर पर व्यक्ति शांत रहता है।

Next Story