Health

Yoga Tips: सूर्य नमस्कार करते समय बिल्कुल न करें ये गलतियां

Yoga Tips: सूर्य नमस्कार करते समय बिल्कुल न करें ये गलतियां
x

Surya Namaskar Mistakes: अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग करना बेहद फायदेमंद होता है। योग (Yoga) का प्रतिदिन अभ्यास करने से बहुत सी बीमारियों से अपने आप ही राहत मिल जाती है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो योगाभ्यास (Yoga) करते समय बहुत सी ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो देखने में बहुत छोटी सी होती है लेकिन उनका असर स्वास्थ्य पर बहुत नकारात्मक तरीके से पड़ता है। योगा करते समय आपको पता होना चाहिए कि किसी भी योगासन को करने का सही तरीका क्या है। हम सभी जानते हैं कि सूर्य नमस्कार एक बेसिक योगासन है जिसके लिए ना किसी उपकरण की जरूरत होती है और ना ही इसकी कोई समय सीमा होती है। अगर सही तरीके से सूर्य नमस्कार किया जाए तो उसके बहुत से फायदे मिल सकते हैं लेकिन अगर इसे गलत तरीके से किया जाए तो इसके नुकसान देखने को मिलते हैं, इसलिए आज हम आपको कुछ गलतियों के बारे में बताएंगे जो सूर्य नमस्कार करते समय आपको नहीं करनी चाहिए;

कौन सी गलतियां सूर्य नमस्कार के समय नहीं करनी चाहिए?

सूर्य नमस्कार करते समय सांस कैसे लें (How to Breathe Properly While Doing Surya Namaskar)

हम सभी जानते हैं कि सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) सांस के आधार पर किया जाने वाला योगासन है, यानी आपकी फिजिकल एक्टिविटी के साथ-साथ आपकी सांसों का तालमेल होना जरूरी है, लेकिन बहुत से लोग सांस और फिजिकल एक्टिविटी का सही तरीके से तालमेल नहीं बिठा पाते, जिस कारण यह योगासन गलत हो सकता है।

हस्त उत्तासन (Hast Uttasan) करना न भूलें

सूर्य नमस्कार 12 आसनों का एक समूह है जिसमें से एक आसन का नाम है हस्त उत्तानासन। इस आसन को एक राउंड में दो बार किया जाता है, जिससे रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है, लेकिन अक्सर ये आसन लोग छोड़ देते हैं, जिससे सांस और योगासन की गति के बीच बनने वाला संतुलन टूट जाता है।

चतुरंग दण्डासन (Chaturang Dandasan) करते समय ना करें ये गलतियां

सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) करते समय एक आसन जो किया जाता है उसका नाम है चतुरंग दंडासन! इस आसन के अंतर्गत शरीर को हथेलियों या पैर की उंगलियों के सहारे सीधा और जमीन के बराबर रखना होता है, लेकिन इस आसन को अधिकतर लोग गलत तरीके से करते हैं, जिससे उनके रीड की हड्डी के नीचे की तरफ प्रेशर बनता है और उन्हें पीठ के दर्द की समस्या हो सकती है।

अगर आप इन छोटी-छोटी गलतियों का ध्यान रखेंगे और सही तरीके से स्टेप्स करेंगे तो आपको सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar ) से अनगिनत फायदे होंगे।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story