Health

Side Effect Of Yoga :इन परिस्थितियों में नहीं करना चाहिए योग

Side Effect Of Yoga :इन परिस्थितियों में नहीं करना चाहिए योग
x
फिटनेस के लिए लोग आजकल योगा का ही सहारा ले रहे हैं। लेकिन कुछ बीमारियों में इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं।

Side Effect Of Yoga : दोस्तों हम सभी जानते हैं कि योग (Yoga) करने से इंसान ना सिर्फ स्वस्थ रहता है बल्कि एक खुशहाल जीवन भी बिताता है। और आजकल तो योगा ट्रेंड में है, लोग फिटनेस (Fitness) के लिए आजकल योगा का ही सहारा ले रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर योगाभ्यास गलत तरीके से किया जाए तो इसके साइड इफेक्ट (Side effect) भी हो सकते हैं। योगाचार्यो का यह मानना है कि बिना किसी गुरु के योगाभ्यास (Yoga practice) नहीं करना चाहिए। आपको बता दें कि योगाभ्यास (Yoga practice) कुछ शारीरिक बीमारियों या परेशानियों के दौरान भी नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं किन बीमारियों में कौन से आसन को नहीं करना चाहिए:

सर्वाइकल की समस्या के दौरान (During cervical problem)

योगा (Yoga) एक्सपोर्ट्स के अनुसार, जो लोग सर्वाइकल की समस्या (Cervical problem) से पीड़ित हैं, उन्हें कपालभाति (Kapalbhati) का आसन नहीं करना चाहिए यह उनके लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे हमारे शरीर के अंदर के अंगों पर प्रेशर बनता है और महिलाओं के यूट्रस (Uterus) पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

हर्निया के मरीजों को (Hernia patients)

यदि कोई व्यक्ति हर्निया (Hernia patients) की समस्या से पीड़ित है तो उसे योगा (Yoga) के अंतर्गत जितने भी पीछे झुकने वाले आसन है उन्हें नहीं करना चाहिए नहीं तो उनकी समस्या बढ़ सकती है।

दिल की बीमारी वाले मरीजों को (Heart disease patients)

यदि कोई मनुष्य हृदय (Heart disease) की तकलीफ से जूझ रहा है तो उसे मयूर आसन नहीं करना चाहिए। मयूर आसन (Mayurasana) करने से ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है और आपके हृदय पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है हमेशा मयूरासन (Mayurasana) करते समय किसी हेल्थ एक्सपर्ट की राय अवश्य लें. अगर आपको हृदय संबंधित कोई भी परेशानी है तो।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story