Health

Yoga Poses to Control Anger: इन योगासनों से ग़ुस्से को चुटकियों में करें गायब

Yoga Poses to Control Anger: इन योगासनों से ग़ुस्से को चुटकियों में करें गायब
x
Yogasanas for Anger Control: गुस्से को कंट्रोल में रखना कोई साधारण काम नहीं होता लेकिन गुस्से पर कंट्रोल पाना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

Yoga for Anger Management/ 3 Yoga Poses to Control Anger: बहुत से लोग होते हैं जिन्हें हर बात पर गुस्सा आता है, उनकी इस गुस्से की आदत की वजह से उनकी पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइफ (Professional Life) तक प्रभावित होती है। गुस्सा (Anger) ना सिर्फ आपकी मानसिक स्थिति को प्रभावित करता है बल्कि आपके स्वास्थ्य पर भी इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। गुस्से को कंट्रोल में रखना कोई साधारण काम नहीं होता लेकिन गुस्से पर कंट्रोल पाना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे योगासनों (Yogasan) के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने गुस्से पर कंट्रोल (Yogasan For Anger Control) रख सकते हैं, इससे आप अपने बॉडी और माइंड दोनों को शांत रख सकते हैं और एक स्वस्थ जीवन भी जी सकते हैं;

बलासन (Balasan)


यह एक अत्यंत सरल आसन है। बलासन न सिर्फ दिमाग को शांत रखता है बल्कि शरीर को भी लचीला बनाता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आपको वज्रासन की अवस्था में बैठना होगा। अब धीरे-धीरे साँस को लेते हुए अपने हाथों को ऊपर की ओर उठाएं इसके पश्चात सांस छोड़ते हुए अपने हाथों को नीचे लाएं, अपने सिर को नीचे की ओर झुकाते हुए योगा मैट को छूने की कोशिश करें। 3 से 5 सेकंड तक इसी पोजीशन में रहे, फिर गहरी सांस लेते हुए अपनी प्रारंभिक अवस्था में आ जाए।

सुखासन (Sukhasana)


गुस्से को शांत रखने के लिए यह आसन बहुत ही प्रभावी होता है, सुखासन में थोड़ी देर बैठे और ध्यान लगाने की कोशिश करें इससे दिमाग शांत रहेगा और गुस्सा कंट्रोल में। इस आसन को करने के लिए आपको एक शांत स्थान की आवश्यकता होगी जहां पालथी मारकर आपको बैठना होगा। इसके बाद गहरी सांस लेनी और छोड़नी होगी, कम से कम 60 सेकंड तक आपको ऐसा करना है।

उष्ट्रासन (Ustrasana)


उष्ट्रासन से कमर का दर्द और पेट का दर्द सही किया जा सकता है और साथ ही साथ यह आसन उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जिनको बहुत गुस्सा आता है। अपने घुटनों पर बैठे और पीछे की ओर झुकें। अब अपने दोनो हाथों को पीछे की ओर ले जाएं और अपने पैर के पंजों को छूने का प्रयास करें। हो सकता है कि शुरु शुरू में थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़े लेकिन अगर लगातार अभ्यास किया जाए तो इसे करना बहुत आसान हो सकता है।

Next Story