Health

Yoga For Men : इरेक्टाइल डिस्फेक्शन को दूर करने में सहायक है ये योगासन

Yoga For Men : इरेक्टाइल डिस्फेक्शन को दूर करने में सहायक है ये योगासन
x
इरेक्टाइल डिस्फेक्शन यानी कि स्तंभन दोष एक बेहद गंभीर समस्या है। यह समस्या केवल पुरुषों में पाई जाती है.

Yoga For Men : इरेक्टाइल डिस्फेक्शन (Erectile dysfunction) यानी कि स्तंभन दोष एक बेहद गंभीर समस्या है। यह समस्या केवल पुरुषों (Men) में पाई जाती है. इसमें पुरुषों (Men) में संबंध बनाते समय दिक्कत पैदा होती है। अधिकतर 40 वर्ष के बाद पुरुषों (Men) में यह समस्या देखने को मिलती है लेकिन आजकल कम उम्र में भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं पुरुष। बहुत से उपाय अपनाने के बावजूद लोगों को समस्या (Problem) से राहत नहीं मिलती है। कुछ योगासन (Yogasana) है जिनसे यह समस्या दूर हो सकती है तो चलिए आपको बताते हैं इन योगासनों के बारे में:

पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana)

यह योगासन (Yogasana) शरीर के तंत्रिका तंत्र (Nervous system) पर सीधा प्रभाव डालता है। इस योग का अभ्यास करने से मन को शांति तो मिलती है साथ है खून भी साफ होता है। अगर व्यक्ति इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (Erectile dysfunction) की समस्या (Problem) से जूझ रहा है तो ये योगासन (Yogasana) उसके लिए काफी लाभदायक है।

धनुरासन (Dhanurasana)

यह आसन हठ योग की श्रेणी में आता है। इसके नियमित अभ्यास से पीठ को बहुत आराम मिलता है, बस इतना ध्यान रखे कि इस आसन को शुरू में एक्सपर्ट (Expert) की देख रेख में करना चाहिए। स्तंभन दोष में ये आसन बहुत लाभदायक है।

कुंभकासन (Kumbhakasana)

अगर आप कुंभकासन (Kumbhakasana) का नियमित अभ्यास करेंगे तो आपकी रीढ़ की हड्डी को बहुत फायदा मिलेगा, इतना ही नहीं इरेक्टाइल डिस्फंक्शन यानी कि स्तंभन दोष में कुंभकासन बहुत काम का है। इस आसन से अपने शरीर की मांसपेशियां मजबूत (Strong muscles) होती है, यह आसन पेल्विक क्षेत्र की मांसपेशियों को भी मजबूत (Strong muscles) करता है। इसके नियमित अभ्यास से स्थाई रूप से समस्या (Problem) से निजात पाई जा सकती है।

तो अगर किसी को भी इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (Erectile dysfunction) की समस्या है तो उसे ऊपर दिए गए योगासनों को ट्राई करना चाहिए और इसके नियमित अभ्यास से इस समस्या (Problem) से निजात पाने का प्रयास करते रहना चाहिए। एक सुझाव जो सभी के लिए है और वह यह है कि हमेशा योगासन (Yogasana) किसी एक्सपर्ट (Expert) की देखरेख में ही करना चाहिए।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story