Health

World Cancer Day 2021 : हर साल लाखो लोगो की जान लेता है Cancer, पढ़िए इससे बचने के उपाय और लक्षण...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:47 AM GMT
World Cancer Day 2021 : हर साल लाखो लोगो की जान लेता है Cancer, पढ़िए इससे बचने के उपाय और लक्षण...
x
World Cancer Day 2021 : हर साल लाखो लोगो की जान लेता है Cancer, पढ़िए इससे बचने के उपाय और लक्षण...भारत सहित अन्य देशो में कल यानी 2

World Cancer Day 2021 : हर साल लाखो लोगो की जान लेता है Cancer, पढ़िए इससे बचने के उपाय और लक्षण…

नई दिल्ली: भारत सहित अन्य देशो में कल यानी 2 फरवरी को World Cancer Day 2021 मनाया गया था. इस मौके पर हम आपको Cancer से जुडी हर एक जानकारी बारीकी से देने का प्रयास करेंगे। दुनिया भर में कैंसर से रोकथाम के लिए उपाय किये जा रहे है लेकिन कुछ हद तक शुरूआती दौर पर इसे रोका जा सकता है नहीं तो काफी देर हो जाती है. आकड़ो के अनुसार साल भर में कई बीमारी से लोगी की मौत होती है लेकिन अकेला कैंसर से लगभग साल भर में लाखो लोगो की जान चली जाती है. ये आकड़ा विश्वस्तरीय है.

दांत करते हैं भविष्यवाणी, बताते हैं हमारे भाग्य का हाल

कैंसर की खासियत ये है की ये शरीर के किसी भी अंग पर अटैक कर उसे पूरे तरह नष्ट कर देता है. जब तक इंसान कैंसर के बारे में समझ पाता है तब तक बहुत ज्यादा देर हो जाती है.

माना जाता है कैंसर कई प्रकार के होते है. रिपोर्ट्स के मुताबिक कैंसर के 100 से ज्यादा प्रकार है जिसे विस्तार में समझा पाना उचित नहीं है. हालांकि आपको हम थोड़ी बहुत प्रकारो से अवगत करा सकते है जिसमे ब्लड कैंसर, मुँह का कैंसर, गले का कैंसर, बोन कैंसर, पेट का कैंसर समेत कई प्रकार के रोग शरीर में कैंसर का रूप ले लेता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कैंसर होने का कारण कई प्रकार से समझाया गया है. जैसे तम्बाकू से, सिगरेट से. मोटापे से, अल्कोहल के इस्तेमाल से फेफड़े में कैंसर हो जाता है. हालांकि कैंसर का ज्यादातर कारण इन्ही सभी चीज़ो को माना जाता है.

कैंसर से बचने का कारण यही है की आप नियमित व्यायाम करे, शराब न पिए, तम्बाकू को दूर रखे, ज्यादा वसा वाली चीज़े न खाएं। इन चीज़ो के इस्तेमाल से आप कैंसर से बच सकते है.

चेहरे को सदैव चमकदार रखने, कुछ सावधानी तो कुछ उपाय, जाने राज की….

किशोरा अवस्था में रखे बच्चों के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान, खानपान में शामिल करे इन्हें…..

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story