Health

Woman Obesity: शादी के बाद लड़कियों का वजन क्यों बढ़ जाता है

Woman Obesity: शादी के बाद लड़कियों का वजन क्यों बढ़ जाता है
x
Changes After Marriage: शादी के बाद हर किसी के जीवन में बदलाव आते हैं चाहे वो महिला हो या पुरुष, दिनचर्या में बदलाव इसका महत्वपूर्ण कारण होता है।

Women Gain Weight After Marriage: शादी के बाद हर किसी कि जिंदगी में कई बदलाव आते हैं। चाहे में स्त्री हो या पुरुष लेकिन शादी के बाद भारत में अधिकांश महिलाएं मोटी होने लगती हैं. एक शोध के मुताबिक 80 प्रतिशत भारतीय महिलाएं शादी के बाद मोटी होने लगती हैं तथा 5 से 10 किलो वजन बढ़ जाता है, तो आज हम आपको बताने जा रहें हैं कि क्यों भारतीय महिलाओं के जीवन में ये परिवर्तन आते हैं;

शादी के बाद वजन बढ़ने के कारण/मोटापा बढ़ने के कारण

Why Do Females Gain Weight In A Relationship

खान-पान

जब नई-नई शादी होती है तो घूमना फिरना और बाहर जाकर लंच करना काफी ज्यादा अच्छा लगता है. ये काफी ज्यादा रोमांटिक भी लगता है। और ये सिलसिला 1 से 2 साल तक तो चलता ही रहता है, लेकिन लगातार बाहर का ऑयली फ़ूड खाने से लिमिट से ज्यादा खाने पर वजन बढ़ना स्वाभाविक होता है।

लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण

शादी के बाद लड़कियों के सर पर घर की जिम्मेदारी भी आ जाती है जिसे पूरी करने में उनकी पूरी रूटीन चेंज हो जाती है. देर से सोना- जल्दी उठना खाना व सोना समय न होने के कारण भी वजन बढ़ता है। स्टडीज के अनुसार प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद आवश्यक होती है। लेकिन शादी के बाद बिजी लाइफस्टाइल के चलते वे पर्याप्त नींद नहीं ले पाती हैं।

हार्मोनल बदलाव

शादी के बाद इंटरकोर्स के दौरान भी महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जो कि वजन बढ़ाने का मुख्य कारण हो सकता है।

तनाव

तनाव के कारण भी महिलाओं का शरीर फूलने लगता है क्यूंकि नई जगह में उन्हें एडजस्ट करने में भी शुरुआत में कठिनाई आती है, साथ ही उनके ऊपर घर के कामकाज से लेकर अन्य कई जिम्मेदारियां आ जाती हैं। जिस कारण वे तनावग्रस्त हो जाती हैं। तनाव महिलाओं के शरीर की कमजोरी के लिए उत्तरदायी होता है।

प्रेग्नेंसी

शादी के बाद कई महिलाएं मोटी नहीं होती हैं लेकिन प्रेग्नेंसी के बाद वे अपना वजन मेंटेन नहीं कर पाती है। साथ गर्भनिरोधक गोलियां के प्रयोग से भी वजन बढ़ सकता है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story