Health

Woman Health: किसी भी महिला को नजर अंदाज नहीं करने चाहिए शरीर में होने वाले ये बदलाव

Woman Health: किसी भी महिला को नजर अंदाज नहीं करने चाहिए शरीर में होने वाले ये बदलाव
x
महिलाएं सबका तो ध्यान रखती है लेकिन अपना ध्यान नहीं रखती, जिसके चलते धीरे-धीरे उनके शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं,

Woman Health: हर महिला के ऊपर बहुत से जिम्मेदारियां होती हैं जैसे कि घर संभालना, बच्चों की देखरेख करना और भी अन्य! जिसके चलते उनके लिए खुद का ध्यान रखना काफी मुश्किल हो जाता है। महिलाएं सबका तो ध्यान रखती है लेकिन अपना ध्यान नहीं रखती, जिसके चलते धीरे-धीरे उनके शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं, जो आगे चलकर गंभीर रूप भी ले सकती है। हर महिला को अपने शरीर में होने वाले बदलाव को गंभीरता से लेना चाहिए ऐसा ना हो कि आगे चलकर यह एक गंभीर समस्या बन जाए। आज हम ऐसे ही कुछ बदलाव के बारे में आपको बताएंगे जिस जिन्हें आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना वक्त रहते उसका प्रॉपर इलाज कराना है;

सांस लेने में तकलीफ होना (Breathing Problem)

कभी-कभी महिलाओं को सांस लेने में तकलीफ होती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनका ह्रदय है (heart) उनकी मसल्स यानी मांस पेशियों को पर्याप्त रक्त की आपूर्ति नहीं कर पाता। आपको बता दें इस लक्षण को बेहद गंभीरता से लें क्योंकि महिलाओं में 'साइलेंट हार्ट अटैक' का खतरा पुरुषों की अपेक्षा अधिक होता है। इसलिए समय रहते डॉक्टर से सलाह लें और इस समस्या का इलाज कराएं।

अचानक आने वाली कमजोरी (Sudden weakness)

बिना किसी कारण के अचानक आने वाली कमजोरी संकेत है स्ट्रोक का। अचानक कमजोरी के साथ-साथ अगर आपकी दृष्टि धुंधली हो गई हो, भ्रम की बीमारी हो या चलने में कठिनाई हो तो इन लक्षणों को गंभीरता से लें और स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सलाह लें।

मेंस्ट्रुएशन साइकल का अचानक से बदलना (Change in menstruation cycle)

अगर आप की नियमित चलती मेंस्ट्रुएशन साइकिल में कुछ भी बदलाव हो जैसे कि ब्लड का फ्लो ज्यादा आना या कम होना, पीरियड्स के डेट में बदलाव या फिर अन्य बदलाव हो! तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए और तुरंत ही गायनाकोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए। ये बदलाव आपकी ओवरी में होने वाले परिवर्तनों का भी संकेत देते हैं।

तो हर महिला को अपने शरीर में होने वाले इन बदलावों पर विशेष नजर रखनी चाहिए और समय रहते हेल्थ एक्सपर्ट से संपर्क करना चाहिए, जिससे वो एक स्वस्थ जीवन जी सके और किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story