Health

शराब को स्टील की ग्लास में क्यों नहीं पीना चाहिए? कारण जानकर हंसी नहीं रुकेगी

Delhi Liquor Policy News
x
Does stainless steel affect alcohol: आपने हमेशा लोगों को अक्सर शराब के लिए कांच के ग्लास इस्तेमाल करते देखा होगा, लेकिन स्टील में शायद ही देखा हो।

Sharab Ko Steel Ki Glass Me kyun Nahi Peena Chahiye: आपने शराब पीने वालों शराब पीते जरूर देखा होगा अपने आस-पास, पार्टियों में फिल्मों में या जहां भी देखा होगा वे हमेशा कांच की ही ग्लास में शराब पीते हैं, और यह देखने में काफी ज्यादा कूल लगता है। अगर आप एक नॉन अल्कोहलिक व्यक्ति हैं तो आपने किसी को भी स्टील के गिलास (Steel Glass) में शराब पीते नहीं देखा होगा। और आपके मन में सवाल आया होगा की हमेशा कांच की ग्लास (Glass) में ही शराब क्यों पीते हैं? तो आज हम आपके दिमाग में अक्सर उठने वाले प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे;

शराब को स्टील की ग्लास में न पीने के कारण

Why Wine Is not drink in steel glass: वैसे वाइन को कांच की ग्लास में पीने के पीछे असल वजह साइकोलॉजी है जिसे जानकर आपको चौंक जायेंगे या आपको भी हंसी आ जाएगी कि कैसे हम बिना किसी कारण के लिए इस बात को फॉलो करते हैं।

साइकोलॉजी

अगर शराब (Liquor) से जुड़े एक्सपर्ट्स की मानें तो लोग शराब को अनुभव (Feel) करना चाहते हैं और ऐसे में वे उसे किसी ऐसे वस्तु में रखना चाहेंगे जिसमें वे उसे देख सकें चूँकि स्टील का बर्तन अपारदर्शी होता है और उसमें फील नहीं आता है शायद इसलिए ही शराब पीने के लिए कांच का ग्लास लोगों को ज्यादा पसंद आता है। साथ ही स्टील की ग्लास में कुछ मिलाते समय या कॉकटेल बनाते समय दिखाई भी नहीं देता है।

स्टेटस सिम्बल

शराब को कांच की ग्लास में पीने की एक वजह यह भी है कि हमने हमेशा से ही फिल्मों में शराब को कांच की ग्लास में पीते देखा है, यह देखने में काफी ज्यादा कूल लगता है। मिलियन डॉलर की पार्टी में दिखाया जाता है लोग कांच की ग्लास में शराब का लुत्फ़ उठा रहे हैं। वहीं स्टील के ग्लास में वो स्टैण्डर्ड नहीं दिखता है.

स्टील के ग्लास से जुड़ी अपवाह

स्टील के ग्लास में शराब पीने को लेकर एक प्रचलित अफवाह है, कहते हैं की शराब स्टील धातु के रिएक्शन करती है, जो की शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है। जो की पूरी तरह से गलत है क्यूंकि शराब को बनाने के लिए स्टील के बर्तनों का ही प्रयोग किया जाता है। और बीयर को भी स्टील के कैन में ही पीते हैं. और उसमें कॉकटेल मिलाने के लिए उपकरण भी स्टील के ही होते हैं। हालाँकि शराब के आदी व्यक्ति समाज में या यात्रा आदि के समय लोगों से बचने के लिए स्टील के बॉटल या गिलास का उपयोग करते हैं।

Next Story