Health

Headache Precautions: सर्दियों में क्यों होती है सर दर्द की समस्या, कैसे करें इलाज ?

Headache Precautions: सर्दियों में क्यों होती है सर दर्द की समस्या, कैसे करें इलाज ?
x
ज्यादा ठंड के कारण सिर दर्द की समस्या आम बात हो चुकी है. यह अलग-अलग कारणों से भी हो सकती है.

Headache Precautions: आजकल कड़ाके की ठंड (Winter) पड़ रही है और साल का अंतिम महीना चल रहा है. हममें से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो मौसम का तो भरपूर मजा ले ही रहे हैं, साथ ही छुट्टियों का भी आनंद उठा रहे हैं। दोस्तों हम सब जानते हैं कि सर्दियों का मौसम बहुत सी बीमारियों के साथ होता है, जैसे सांस की समस्या (Respiratory problems), ड्राई स्किन की समस्या आदि। सर्दियों का मौसम उन लोगों के लिए बहुत दिक्कत भरा हो सकता है जिनके साथ सामान्य स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं होती रहती हैं।

सर्दियों के मौसम में आपने अधिकतर लोगों से सिरदर्द की समस्या (Headache problem) के बारे में भी सुना होगा। यह दर्द अचानक होता है, लेकिन इस दर्द के क्या कारण हैं यह किसी को पता नहीं होता, तो चलिए आपको कुछ एक्सपर्ट की राय बताते हैं कि सर्दियों के मौसम में क्यों सर दर्द होता है?


ये हैं कारण (These are the reasons)

● दोस्तों क्योंकि हम सब जानते हैं कि सर्दियों में सूर्य की रोशनी कम मिलती है, और टेंपरेचर भी कम रहता है जिस कारण हमारे शरीर में इंटरनल ब्लड प्रेशर (Blood pressure) की मैकेनिज्म में बहुत सारे बदलाव होते रहते हैं। जिनसे हम सर दर्द या माइग्रेन (Migraine) की समस्या से ग्रसित हो सकते हैं।

● सर्दियों में अधिकतर ठंडी हवा चलती है जो हमारी नर्व में कसाव पैदा करती है जिस कारण से सर दर्द की समस्या हो सकती है।

● सर्दियों (Winter) के समय अधिकतर लोग पानी भी कम पीते हैं जिसके कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है और सिर दर्द (Headache) की समस्या हो सकती है।


सर्दियों में कैसे बच सकते हैं सर दर्द की समस्या से (How to avoid the problem of headache in winter)

लें स्वास्थ्यवर्धक आहार (Have a healthy diet)

सर्दियों में अगर आप सर दर्द (Headache) की समस्या से बचना चाहते हैं तो आपको हेल्थी फ़ूड लेना चाहिए, अच्छी नींद लेनी चाहिए, और जरूरत से ज्यादा चाय या कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। सर्दियों में हमेशा समय पर खाना खाना चाहिए और अपने किसी भी आहार को छोड़ना नहीं चाहिए, इसके साथ साथ रोजाना व्यायाम (Daily exercise) भी करना चाहिए।

घरों में पर्याप्त वेंटिलेशन का करें इंतजाम (Make arrangements for adequate ventilation in homes)

सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग अपने घरों की खिड़की और दरवाजे बंद कर लेते हैं, जिसके कारण घरों में पर्याप्त वेंटिलेशन (Ventilation) नहीं हो पाता और कार्बन मोनोऑक्साइड की अधिकता होती है। तो इसलिए यह ध्यान रखें कि आपका घर अच्छी तरह से वेंटिलेटेड हो। आप चाहे तो कार्बन मोनोऑक्साइड को अपने घरों से बाहर निकालने के लिए 'एग्जॉस्ट फैन (Exhaust Fan)' का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रात के समय अच्छी नींद लें (Get a good night's sleep)

दोस्तो सर्दियां हो या गर्मियों का मौसम, पर्याप्त नींद लेना बहुत ज्यादा जरूरी है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि समय पर सो जाएं, जिससे आप अपनी नींद पूरी कर सके और सर दर्द (Headache) जैसी समस्या से बच सकें।

तो अगर आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे और अपने बॉडी को पूरी तरह से हाइड्रेटेड रखेंगे तो आप सर्दियों में सर दर्द की समस्या (Headache problem) से बच सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे अगर आपको लगातार सर दर्द हो रहा है और तीव्र गति से हो रहा है, तो जरूर किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करे।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story