Health

Parental Tips: आखिर क्यों होते हैं बच्चे जिद्दी

Parental Tips: आखिर क्यों होते हैं बच्चे जिद्दी
x
बच्चे बात बात में रूठ जाते हैं नखरे करते हैं और जिद करते हैं ये तो साधारण बातें है लेकिन कुछ बच्चे बेहद जिद्दी होते हैं

Parental Tips: बच्चे बात बात में रूठ जाते हैं नखरे करते हैं और जिद करते हैं ये तो साधारण बातें है। लेकिन कुछ बच्चे बेहद जिद्दी (Stubborn) होते हैं जो मां-बाप की परेशानी का कारण बन जाते हैं। इनको संभालना मां-बाप के लिए चुनौती भरा हो सकता है। कुछ मां-बाप इतनी परेशान हो जाते हैं कि उन्हें पीटने लग जाते हैं जो कि इस समस्या का हल नहीं है। अगर आपका बच्चा भी जिद्दी है तो सबसे पहले आपको यह समझना चाहिए कि वह जिद्दी क्यों है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे कारण बताएंगे जिनकी वजह से बच्चे जिद्दी हो जाते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं;

माता-पिता का व्यवहार (Parental behavior)



अब आप यह सोचने लगे होंगे कि यह कैसी बात हुई कौन ऐसा माता-पिता होगा जो अपने बच्चों के साथ गलत व्यवहार करेगा और उनके जिद्दी होने का कारण बनेगा। लेकिन यह सही है माता-पिता के लापरवाह भरे व्यवहार के कारण अधिकतर बच्चे जिद्दी (Stubborn) हो जाते हैं। आजकल माता-पिता दोनों ही जॉब करते हैं जिसके कारण उनके पास अपने बच्चों के लिए समय नहीं होता। बच्चों से सही से बात ना करने की वजह से उनकी बच्चे चिड़चिड़े और जिद्दी हो जाते हैं। माता-पिता का व्यवहार (Parental behavior) बच्चों के दिमाग पर काफी गहरा प्रभाव डालता है।

तनाव (Tension)



कभी-कभी बच्चे ज्यादा तनाव (Tension) ले लेते हैं ये तनाव उनके स्कूल से संबंधित भी हो सकता है या फिर उनके दोस्तों से संबंधित भी। ऐसे में उनको संभालना बहुत मुश्किल हो जाता है। बच्चों को धैर्य पूर्वक (Explain patiently) समझाएं और उनके तनाव को जहां तक हो सके कम करने की कोशिश करें।

अधिक अपेक्षा (Expect more)



कुछ मां बाप अपने बच्चों से हद से ज्यादा एक्सपेक्टेशन (More expectation) करने लगते हैं जैसे कि वो छोटे पर ही आइंस्टीन बन जाए, उसके अंदर सारे गुण आ जाएं, सभी लोग उसकी तारीफ करें आदि। मां-बाप की यही एक्सपेक्टेशन उनको जिद्दी बना देता है। बेहद जरूरी है कि बच्चों से उम्मीद से ज्यादा एक्सपेक्टेशन ना करें उनको समझे और उम्र के हिसाब से उनसे अपेक्षा भी करें।

ये हैं कुछ प्रमुख कारण जिनकी वजह से बच्चे जिद्दी हो जाते हैं। बच्चों को प्यार से समझाने बुझाने से बच्चे सही भी हो जाते हैं। लेकिन कभी-कभी कुछ मेडिकल कंडीशन (Medical condition) भी होती है जिनकी वजह से बच्चे बेहद जिद्दी हो जाते हैं। उनमें शामिल है डाउन सिंड्रोम (Down syndrome),अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर, ओपोजीशनल डेफिएंट डिसऑर्डर आदि अगर आपका बच्चा प्यार से समझाने पर नहीं समझ रहा है और आपने कई तरह से प्रयास कर लिए हैं और उसकी जिद नहीं जा रही है तो आप किसी अच्छे साइकोलॉजिस्ट को दिखाएं निश्चित ही वह आपकी मदद करेगा।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story