Health

WHO ने कहा दारु की एक बूंद भी जानलेवा! शराब की लत छुड़ाने के घरेलू उपाय जान लो

WHO ने कहा दारु की एक बूंद भी जानलेवा! शराब की लत छुड़ाने के घरेलू उपाय जान लो
x
Home Remedies To Get Rid Of Alcohol Addiction: जो कहते हैं कि थोड़ी शराब पीने से फायदा होता है वो गलत कहते हैं

शराब छुड़ाने के घरेलु उपचार: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की नई रिपोर्ट आई है. WHO कहता है कि शराब की एक बूंद भी पीने वाले के लिए जानलेवा है. दारु की एक घूंट भी आपको कैंसर की तरफ ले जाती है. जो लोग कहते हैं कि कभी-कभी शराब पीने से या थोड़ी-थोड़ी पीने से कुछ नहीं होता बल्कि फायदा होता है वो सरासर गलत हैं. WHO की रिपोर्ट कहती है कि हफ्तेभर में 1.5 लीटर से भी कम वाइन, 3.5 लीटर से कम बीयर और 450 मिलिलीटर से भी कम स्पिरिट लेने वाले लोग भी कैंसर से पीड़ित हैं.

शराब के सेवन ने होने वाले कैंसर

शराब पीने से महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा लिवर, आंत, मुँह, गले, खाने की नली और पेट का कैंसर होता है. कैंसर न भी हो तो इन सभी ऑर्गन्स के साथ किडनी डेमेज जरूर होती है. इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारियां, स्ट्रोक, डाइजेस्टिव सिस्टम से रिलेटेड बीमारियां, कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम, फैटी लिवर, हेपेटाइटिस, भूख न लगना, पैंक्रियाटाइटिस, इन्फर्टिलिटी जैसी समस्या होती हैं.

बियर और वाइन भी नुकसान करती है

लोग कहते हैं कि बियर और वाइन शरीर और दिल की बिमारियों से बचाव करती हैं. लेकिन WHO ऐसा नहीं मानता। WHO कहता है कि ज्यादा बियर पीने से कैंसर, लिवर डिजीज और दिल की बीमारियां हो सकती हैं और ज्यादा वाइन पीने से डिहाइड्रेशन, लिवर प्रॉब्लम और कैंसर हो सकता है।

शराब की लत छुड़ाने के घरलू उपाय

  • तुलसी: रोज सुबह तुलसी की पत्तियों को जीब में रखें, या गर्म पानी में उबालकर काढ़ा पिएं
  • मृतसंजीवनी सूरा: यह एक आयुर्वेदिक औषधि है. जिसका इस्तेमाल शराब के हेल्थी विकल्प के रूप में किया जाता है. इसे 30-40 Ml पीना होता है. जब लत छूट जाए तो इसकी मात्रा को भी कम कर दिया जाता है
  • किशमिश-खजूर: रोजाना 4-5 किशमिश चबाएं, इसी तरह खजूर को कद्दूकस कर पानी में मिलाकर सेवन करें
  • अश्वगंधा: एक गिलास दूध में एक चम्मच अश्वगधा चूर्ण बनाकर सेवन करें, इससे लत छुड़ाने में मदद मिलती है

नोट- शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, इसकी लत छुड़ाने से पहले कोई भी उपाय शुरू करने के लिए पहले वैद्य या डॉक्टर की सलाह जरूर लें




Next Story