Health

कहीं आपकी हाइट के हिसाब से वजन ज्यादा तो नहीं, जाने क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Abhijeet Mishra
30 Sep 2021 11:20 AM GMT
कहीं आपकी हाइट के हिसाब से वजन ज्यादा तो नहीं, जाने क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
x
इंसान की लम्बाई के हिसाब से ही उसका वजन होना चाहिए।

देश में बहुतायत लोग मोटापे और अपने बढ़ते वजन को लेकर चिंतित रहते हैं। लेकिन ज़रूरी नहीं है की आपका वजन आपकी हाइट के हिसाब से ज़्यादा हो और ये भी ज़रूरी नहीं है की जितने वजन को आप नार्मल मान रहे है वो आपकी लम्बाई के हिसाब से समान्य हो। इंसान को अपना बॉडी वेट उसकी लम्बाई के अनुसार संतुलित रखना पड़ता है वरना बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कई समस्याए होने लगती हैं। आज हम आपको शरीर की लम्बाई के हिसाब से कितना वजन होना चाहिए इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं

एक स्वस्थ्य व्यक्ति का वजन, उसकी उम्र और हाइट के हिसाब से कितना होना चाहिए ये जानना हर एक आदमी के लिए ज़रूरी है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक लम्बाई के अनुसार संतुलित वजन होना चाहिए यही अच्छी फिटनेस का मापदंड होता है। हमे अपने पाठकों के स्वास्थ्य का खयाल है इसी लिए तो हम आज आपको हाइट और बॉडीवेट से जुडी पूरी जानकारी देंगे। आप घर में रहकर भी अपना बैलेंस्ड बॉडीवेट जान सकते हैं, इसके लिए आपको किसी न्यूट्रीशियन के पास जाने की ज़रूरत नहीं है।

ऐसे पता करें कितना वजन है संतुलित

4 फिट 10 इंच की लम्बाई वाले व्यक्ति का सामान्य वजन 41 से 52 किलोग्राम का होना चाहिए, इससे जयदा वजन हो तो यह ओवर वेट की श्रेणी में आता है , 5 फ़ीट की लम्बाई वाले शख्स का वजन 44 से 58 किलो तक होना चाहिए। वहीँ 5 फ़ीट 2 इंच तक के व्यक्ति की उम्र 49 से 63 तक होनी चाहिए। जबकि 5 फ़ीट 4 इंच के लिए 49 से 63 , 5 फ़ीट 6 इंच वाले व्यक्ति का वजन 53 से 67 और 5 फुट 10 इंच तक के लोगों का वजन 56 से 75 के बीच सामान्य माना जाता है। वहीँ 6 फ़ीट के व्यक्ति के लिए कम से कम 63 और अधिकतम 80 किलोग्राम वजन होना चाहिए।

Next Story
Share it