Health

जब माँ के पेट में ही प्रेगनेंट हो गया बच्चा, बड़े-बड़े डॉक्टरों के उड़ गए होश..

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:40 AM GMT
जब माँ के पेट में ही प्रेगनेंट हो गया बच्चा, बड़े-बड़े डॉक्टरों के उड़ गए होश..
x
जब माँ के पेट में ही प्रेगनेंट हो गया बच्चा, बड़े-बड़े डॉक्टरों के उड़ गए होश.. मानव शरीर भगवान का एक अद्भुत संरचना है। भारत में यह हालिया जन्म

मानव शरीर भगवान का एक अद्भुत संरचना है। भारत में यह हालिया जन्म तथ्य का जीवित प्रमाण है। जब एक बच्चा अपनी माँ के पेट में ही प्रेगनेंट हो गया ।

यह खबर एक विज्ञान कथा की तरह लगती है, लेकिन यह सच है। मुंबई के मुंब्रा, ठाणे जिले में, एक महिला एक बच्चे को जन्म देती है, जो पहले से ही अपने जुड़वां भाई के साथ गर्भवती है। 20 जुलाई को बच्चे का जन्म हुआ, जिसने डॉक्टरों को सदमे में छोड़ दिया। खबरों के मुताबिक, नवजात को भ्रूण को निकालने के लिए 24 जुलाई को एक सर्जरी से गुजरना पड़ा।

चिकित्सा विज्ञान ने इस विचित्र चिकित्सा विसंगति को ‘foeuts in foetu’ नाम दिया है। यह विचित्र विसंगति 500,000 जीवित जन्मों में से 1 में होने का अनुमान है। भ्रूण के अंदर पैदा होने वाले बच्चे को 'होस्ट बेबी' कहा जाता है, जबकि दूसरे को 'पैरासाइटिक ट्विन' कहा जाता है। भ्रूण को हटाने के बाद बच्चा अब ठीक है। रेडियोलॉजिस्ट डॉ भावना थोरात ने जुलाई में मुंब्रा के बिलाल अस्पताल में गर्भवती माँ के रूटीन स्कैन के दौरान एक विसंगति पाई। जब बच्चे को देखा गया, तो एक और छोटा बच्चा नवजात के पेट के अंदर पाया गया।

Next Story