Health

Cure Fever: जब बच्चों में बुखार आए तो करें ये उपाय

Cure Fever: जब बच्चों में बुखार आए तो करें ये उपाय
x
बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता अत्यधिक कमजोर होती है। जिसके कारण बच्चें बीमारियों से लड़ने में असक्षम होते हैं।

Cure Fever: बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) अत्यधिक कमजोर होती है। जिसके कारण बच्चें बीमारियों से लड़ने में असक्षम होते हैं। जिससे बच्चे संक्रमित जल एवं भोजन ग्रहण करने सें, ठंडी एवं गर्म चीजों के सेवन सें, मौसम में बदलाव, दांत निकलते समय और कीटाणु एवं विषाणुओं के संपर्क में आने से अधिकतर बच्चें बीमार रहते हैं। जिसके कारण बच्चों में खांसी-जुकाम, सिरदर्द, शरीर में दर्द, चिड़चिड़ापन, जी मिचलाना और उल्टी-दस्त, सुस्त एवं कमजोर पड़ना और कभी-कभी तो बुखार भी बढ़ जाता हैं। जो एक गंभीर समस्या हैं। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं बुखार का इलाज कैसे करें

बच्चों को नहलाएं अदरक के पानी से (Bath children with ginger water)

बच्चों को नहलाते समय पानी में दो बड़े चम्मच अदरक पाउडर (Ginger powder) डालना चाहिए क्योंकि अदरक में एंटी ऑक्सीडेंट (Anti oxidant) पाए जाते हैं जिसके कारण बच्चे को नहाने के बाद में पसीना आता है जिससे बच्चे के शरीर से गंदगी निकलती है एवं बुखार कम होने में मदद मिलती हैं।

नींबू के रस एवं शहद‌ के सेवन से (Lemon juice and honey)

नींबू एवं शहद में रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने के गुण पाए जाते हैं। नींबू के रस (Lemon juice) में थोड़ा शहद एवं चुटकी भर अदरक पाउडर मिलाकर बच्चे को दिन में 2 बार सेवन कराने से बुखार में आराम मिलता है।

ठंडे पानी की पट्टियां करने से (Cold water strips)

जब बच्चे को तेज बुखार हो जाता है तो एक साफ कपड़े को गिला करके उसके माथे पर रखने से बच्चे का शारीरिक तापमान (Body temperature) कम हो जाता है। जिससे बुखार कम करने में मदद मिलती है.

हल्के कपड़े पहनाएं (Wear light clothes)

बच्चे को बुखार होने पर ज्यादा कपड़े नहीं पहनाने चाहिए एवं कंबल से न ढ़कें ऐसा करने से बुखार (Fever) बढ़ जाता है इसलिए बच्चे को हल्के कपड़े एवं हल्की चादर से शरीर को ढकें।

तुलसी के पत्तों के रस से (Juice of Tulsi leaves)

बच्चे को बुखार (Fever) होने पर अजवाइन को पानी में उबालकर ठंडा होने पर, तुलसी के पत्तों का रस (Juice of Tulsi leaves) मिलाकर बच्चे को सेवन कराने से बुखार में आराम मिलता हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story