Health

Tips For Baby Teeth: जब बच्चों के दांत निकले तो रखें इन बातों का ध्यान

Tips For Baby Teeth: जब बच्चों के दांत निकले तो रखें इन बातों का ध्यान
x
बच्चे जब 6 से 12 महीने के बीच में होते हैं तब उनके दांत निकलना शुरू होते हैं, उस समय बच्चों को परेशानी भी होती है

Tips For Baby Teeth: छोटे बच्चों के विकास (Development) के लिए उनका पहला वर्ष बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। इस समय बच्चे ना सिर्फ चलना, उठना और बैठना सीखते हैं, बल्कि शारीरिक विकास (Physical development) से संबंधित छोटी-छोटी परेशानियों का उनको सामना भी करना पड़ता है। अब दांत निकलने को ही ले लीजिए, बच्चे बहुत छोटे होते हैं जब उनके दांत निकलना शुरू होते हैं। दांत निकलते समय बच्चों को परेशानी भी होती है, कई बच्चे बहुत ज्यादा रोते भी हैं। तो कुछ बच्चों को दस्त की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दे कि बच्चे जब 6 से 12 महीने के बीच में होते हैं तब उनके दांत निकलना (Dentition) शुरू होते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय है जो आपके बच्चे को राहत दिला सकते हैं आइए जाने क्या:

बच्चों को दे कुछ खाने को (Give children something to eat)

जब बच्चों के दांत निकलते हैं तो उनके मसूड़ों (Gums) में काफी इचिंग होती है, इसलिए उनका ध्यान बटाने के लिए आप उन्हें कुछ कड़ी चीज खाने को दे सकती हैं, जैसे कि ककड़ी, गाजर, खीरा आदि । इससे उनका ध्यान बटा रहेगा और वो ज्यादा चिड़चिड़ाएंगे नहीं।

टीथर दे अपने बच्चों को (Give teether to your kids)

अपने बच्चों के मुंह में टीथर (Teether) रखें, इससे उनके मसूड़ों (Gums) को आराम मिलेगा। ध्यान रहे ज्यादा ठंडा कोई भी पदार्थ अपने बच्चों को ना दें, अन्यथा नुकसान हो सकता है। बच्चे सर्दी जुखाम से ग्रसित हो सकते हैं और स्थिति ज्यादा बिगड़ सकती है। लेकिन ध्यान रहे टीथर की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए।

बच्चों के साथ खेले (Play with kids)

बच्चों का ध्यान बटाने के लिए आप उनके साथ समय बिताएं, उनके साथ खेले, उनको खुश रखने की कोशिश करें। जिससे कि वो मसूड़ों में होने वाली परेशानी को समझ ना पाए और आपके साथ क्वालिटी टाइम बिताए।

ध्यान रखें इन बातों का (Keep in mind these points)

अधिकतर महिलाएं अपने बच्चों को उनके दांत निकलते समय कुछ दवाओं (Medicine) का सेवन कराती हैं, लेकिन ध्यान रहे किसी भी तरह की कोई भी दवा हो बिना डॉक्टरी सलाह (Medical advice) के ना दें। पहले बच्चों को डॉक्टर को दिखाएं और फिर अगर वो कोई दवा आपको प्रिसक्राइब करें तभी अपने बच्चों को खिलाएं

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story