Health

ठंडी चाय को दोबारा गर्म करने के पीने से क्या होता है? जान जाएंगे तो ये आदत छोड़ देंगे

ठंडी चाय को दोबारा गर्म करने के पीने से क्या होता है? जान जाएंगे तो ये आदत छोड़ देंगे
x
चाय को दोबारा गर्म करने के पीने के नुकसान बहुत घातक हो सकते हैं, लेकिन हम भारतीय रोज ये काम करते हैं

What happens if you reheat cold tea: भारत में चाय के इतने शौकीन लोग रहते हैं जिनके शरीर को पानी से ज़्यादा चाय की जरूरत महसूस होती है. सुबह आंख खुलते ही चाय, खाना खाने से पहले चाय, दोपहर में चाय, शाम को चाय और रात को भी मिल जाए तो दिक्क्त नहीं। चाय पीने की आदत तो ठीक लेकिन भारतीयों में ठंडी चाय को दोबारा गर्म करने पीने की भी हैबिट है जो ज़्यादा नुकसान करती है.

चाय पीने की वजह से नॉर्मल मेटाबॉलिक एक्टिविटी में रुकावट आती है। जिससे कब्ज, पेट में ऐंठन की परेशानी हो सकती है। लेकिन ठंडी चाय को दोबारा गर्म करके पीना उससे भी ज़्यादा कष्टदायी हो सकता है.

जो लोग ज़्यादा चाय पीते हैं उन्हें एसिडिटी, BP, मुहासे, अल्सर, एंजाइटी, डिहाइड्रेशन, नींद न ना आना, हड्डियां कमजोर होने जैसी शिकायत घेरने लगती है. इसके अलावा यह दिमाग में भी असर डालती है.

ठंडी चाय को दोबारा गर्म करके पीने से क्या होता है

चाय को कई बार उबालने से उसमे कैंसरस बैक्टीरिया बनने लगते हैं. ऐसे में इस तरह की चाय पीने से कैंसर होने का रिस्क बढ़ जाता है. दोबारा गर्म करने पर चाय से टैनिन बाहर निकल जाता है, जिससे उसका स्वाद कड़वा हो जाता है. देखा जाए तो चाय बनने के 15 मिनट बाद तक ही पीने लायल बचती है.

इसी तरह अगर आप एक चाय पत्ती को बार-बार उबालकर उससे चाय बनाते हैं तो यह आपके शरीर के लिए स्लो पोइसन की तरह काम करता है.

चाय के तुरंत बाद पानी क्यों नहीं पिया जाता

अगर आप गर्म चाय पीने के बाद पानी पी लेते हैं और इसी को अपनी आदत भी बना लेते हैं तो जान लीजिये की ऐसा करने पर इनडाइजेशन, लूज मोशन, सर्दी-जुकाम। गले में खराश, नाक से ब्लीडिंग, दांतों में सड़न, पीलापन, सेंसिटिविटी होने लगती है.

Next Story