Health

Premature White Hair: उम्र से पहले हो रहें बच्चों के बाल सफेद, जाने कारण

Premature White Hair: उम्र से पहले हो रहें बच्चों के बाल सफेद, जाने कारण
x
उम्र से पहले बच्चों का बाल सफेद होना आज कल आम बात हो चुकी है.

Premature White Hair: बालों का सफेद (white hair) होना बढ़ती उम्र की ओर इशारा करता है। सामान्य तौर पर 30 साल की उम्र के बाद बालों के रंग में परिवर्तन आता है। लेकिन बदलती लाइफस्टाइल एवं मिलावटी खान-पान से यह समस्या आजकल बढ़ती ही जा रही है जिससे बच्चों के कम उम्र में ही बाल (Hair) सफेद हो जाते हैं। आयरन, विटामिन डी, विटामिन b12, एवं फोलिक एसिड की कमी हो जाने पर भी बाल सफेद (white hair) हो जाते हैं। कम उम्र में बाल सफेद (white hair) होने की समस्या इतनी अधिक बढ़ गई है कि यह एक चिंता का विषय बन चुका है इस आर्टिकल में हम जानेंगे की बच्चों के बाल (Hair) सफेद होने के क्या कारण हैं।

पोषक तत्वों की कमी के कारण (Due to lack of nutrients)

बच्चों के खाने पीने में अगर पोषक तत्वों (nutrients) की कमी होती है, जैसे विटामिन डी, विटामिन b12 के साथ कॉपर, आयरन, कैल्शियम और जिंक की मात्रा कम होने के कारण मेलानिन पिगमेंट (Melanin pigment) कम मात्रा में बनता है जो हमारे बालों को प्राकृतिक काला रंग देता हैं। एवं मेलानिन (Melanin) की कम मात्रा होने के कारण बाल सफेद (white hair) होते हैं।

अनुवांशिकता के कारण (Due to heredity)

बच्चों के बाल सफेद (white hair) होने का मुख्य कारण अनुवांशिकता (heredity) को माना जाता है क्योंकि माता-पिता के गुण एवं लक्षण जींस के कारण बच्चों में भी आ जाते हैं। अगर माता-पिता एवं दादा-दादी में कोई बीमारी एवं बाल सफेद (white hair) होने की समस्या है तो वह बच्चों में भी होने की संभावना रहती है। जैसे कमजोर प्रतिरोधक क्षमता, सफेद बालों (white hair) की समस्या।

मानसिक तनाव के कारण (Reasons for mental stress)

बच्चों का अत्यधिक तनाव (stress) लेना बालों को सफेद (white hair) करना एवं बाल झड़ने की समस्या (Hair loss problem) बढ़ जाती है।

सिंथेटिक साबुन या कृत्रिम शैंपू से (With synthetic soap or synthetic shampoo)

कृत्रिम शैंपू (synthetic shampoo) में बहुत सारे केमिकल (Chemical) आते हैं जो धीरे-धीरे अपने बालों को खराब करते हैं जैसे हेयर क्रीम, हेयर सिरम, हेयर आयल।

बाल सफेद होने से कैसे बचाया जाए (How to save)


आंवला के सेवन से (By consuming amla)

आंवला (Amla) के सेवन से बालों में मजबूती एवं बालों (Hair) को प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद मिलती है क्योंकि आंवले (Amla) में कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी सर्वाधिक मात्रा में पाया जाता है।

फोलिक एसिड युक्त पदार्थों के सेवन सें (Consuming foods containing folic acid)

बाल सफेद (white hair) होने का मुख्य कारण फोलिक एसिड (folic acid) की कमी होता है। ऐसे में फोलिक एसिड (folic acid) युक्त पदार्थों का सेवन करना चाहिए जैसे मटर, बींस, नट्स, अंडा आदि का सेवन करना चाहिए।

रीठा का उपयोग करने सें (By using reetha)

रीठा (Reetha) एक आयुर्वेदिक औषधि है। जो बालों के झड़ने की समस्या (Hair loss problem) एवं सफेद बालों (white hair) की समस्या को दूर करने में मदद करती है। रीठा (Reetha) को रात भर पानी में भिगोकर दूसरी सुबह बालों की अच्छे से मसाज (Massage) करके और बालों को शैंपू से धोने चाहिए जिससे बाल झड़ने एवं बालों के सफेद (white hair) होने की समस्या से राहत मिलती हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story