Health

Weight Loss: इन मीठी चीजों को खाएंगे तो नहीं बढ़ेगा वजन

Weight Loss: इन मीठी चीजों को खाएंगे तो नहीं बढ़ेगा वजन
x
ऐसे लोग जो मीठा पसंद करते हैं लेकिन वजन बढ़ने के दर के कारण मीठा खा नहीं पाते।कुछ मीठी चीजें ऐसी होती है जिनके सेवन से आपका वजन नहीं बढ़ता।

कुछ लोग इतने वेट कॉन्शियस होते हैं कि वो डर के कारण मीठी चीजों को खाना ही छोड़ देते हैं उन्हें डर रहता है कि उनका वजन ना बढ़ जाए। डर होना ही चाहिए क्योंकि मीठी चीजों के खाने से ही वजन बढ़ने की ज्यादा पॉसिबिलिटीज रहती हैं। ऐसे लोग जो मीठा पसंद करते हैं उन्हें अपनी इच्छाओं को दबाना पड़ता है। लेकिन आपको यह जानकर खुशी होगी कि कुछ मीठी चीजें ऐसी होती है जिनके सेवन से आपका वजन नहीं बढ़ता। इन्हें बेफिक्र होकर खा सकते हैं और अपने मीठे खाने की इच्छा की पूर्ति कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में;

पीनट बटर (peanut butter)

जो लोग एक्सरसाइज करते हैं उन्हें पीनट बटर खाने की सलाह दी जाती है। पीनट बटर में कैलोरी तो होती है लेकिन अगर एक नियंत्रित मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो शरीर के लिए आवश्यक कैलोरी की पूर्ति इससे की जा सकती है। प्रोटीन की बात करें तो पीनट बटर में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

शहद (Honey)

अगर आप मिठाई खाने के शौकीन है तो शहद का सेवन करना सही रहेगा। शहद में पाए जाने वाले एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है। शहद ना सिर्फ आपकी मीठे खाने की क्रेविंग को मिटाएगा बल्कि आपके पाचन को भी दुरुस्त रखेगा।

गुड़ (Jaggery)

आजकल अधिकतर हेल्थ कॉन्शियस लोग चीनी की बजाय गुड़ का सेवन कर रहे हैं। गुड मीठा तो होता ही है, इसके साथ ही इसमें आयरन भी पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी को पूरी करता है।

तो ये थी कुछ चीजे, जो स्वाद में तो मीठी होती है और हेल्थ के लिए नुकसानदायक नहीं। इन्हें खाने से वजन भी नहीं बढ़ता और सेहत के लिए ये चीजें फायदेमंद भी रहती हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story