Health

Weight Loss At Home: पुदीने का पानी, मोटापे से छुटकारा पाने के लिए रामबाण इलाज

Weight Loss At Home
x

Weight Loss At Home

बदलती लाइफस्टाइल के चलते अधिकतर लोग मोटापे(Obesity) के शिकार हैं। और वह दिन रात मेहनत कर वजन कम करना चाहते हैं।

Weight Loss At Home: बदलती लाइफस्टाइल के चलते अधिकतर लोग मोटापे(Obesity) के शिकार हैं। और वह दिन रात मेहनत कर वजन कम करना चाहते हैं। पुदीने की सहायता से आप शीघ्र वजन कम(Weight Loss) कर सकते हैं। पुदीना(Mint) सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। पुदीना में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए-सी, सोडियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पुदीना बॉडी से गंदगी निकालने में मदद करता है। अगर आप प्रतिदिन पुदीने का पानी पिएंगे तो आपकी बॉडी डिटॉक्स(Body Detox) होगी। इसके लिए एक गिलास पानी में आधा छोटा सेब, पुदीना के पत्ते, अनार के दाने और नींबू का रस(Lemon Juice) डाल कर सेवन करने से मोटापे से छुटकारा मिलता है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि वजन कम करने के लिए पुदीने का उपयोग कैसे करें।

पुदीना और धनिया:

पुदीने के साथ ही धनिए के पत्ते भी वजन को कम करने में सहायता करते हैं। अगर आप दोनों पत्तों को एक साथ उपयोग करेंगे तो आपका वजन तेजी से कम होगा।

पुदीना और नींबू का रस:

पुदीने के पानी से आपका वजन कम हो सकता है लेकिन इस पानी का सेवन आप निंबू के साथ करेंगे तो आपको काफी अधिक फायदा होगा। आप पुदीना और नींबू(lemon) का मिश्रण बना सकते हैं। वेट लॉस करने के लिए पुदीने की पत्ती और नींबू का रस काफी फायदेमंद माना जाता है।

पुदीना के पानी से होने वाले फायदे (Pudina Se Hone Wale Fayde):

पुदीना औषधीय गुणों से भरपूर होता है। वजन कम करने के साथ-साथ यह आपको सर्दी-खांसी, बदहजमी, ज़ुकाम, सिर दर्द, खून का जमना जैसी कई बीमारियों से भी बचाता है। त्वचा के लिए भी पुदीना का पानी(pudina water) फायदेमंद माना जाता है। पुदीने का नियमित रूप से रस पीने से पेट के कीड़े भी खत्म हो जाते हैं।

Next Story