Health

करेले का कड़वापन मिटाने के तरीके: Karele Ka Kadwapan Mitane Ke Tareeke

karela khane ke fayde aur nuksan
x
Karele Ka Kadwapan Mitane Ke Tareeke: गर्मियों की प्रमुख सब्जियों में करेले का नाम भी शामिल है। सेहत के दृष्टिकोण से करेला किसी अमृत से कम नहीं होता।

गर्मियों की प्रमुख सब्जियों में करेले का नाम भी शामिल है। सेहत के दृष्टिकोण से करेला किसी अमृत से कम नहीं होता, लेकिन इसके कड़वे और कसैले स्वाद के कारण लोग इसे कम खाना पसंद करते हैं। अगर करेले को रोजाना अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो इसके बहुत से लाभ हो सकते हैं। करेला खाने से शरीर का हर अंग फिट रहता है।

करेले में उपस्थित पोषक तत्व

करेले के अंदर विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि फाइबर, आयरन, विटामिन सी, विटामिन ए आदि। करेला खाने से ना केवल ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है बल्कि इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है और यह रक्त को भी साफ करता है।

करेले के कड़वे और कसैले स्वाद की वजह से लोग इससे दूर भागते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से इसका कड़वापन हटाया जा सकता है-

कैसे कम करें करेले का कड़वापन?

● हमेशा करेले को छीलकर और इसके बीज निकालकर ही बनाना चाहिए क्योंकि करेले के बीच कड़वे होते हैं और करेले की परत का स्वाद भी कसैला होता है।

● जब भी करेले को काटे तो इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में कांटे और एक साफ बर्तन में पानी लेकर उसमें नमक डालकर तकरीबन आधा घंटा तक करेले को उस में डुबोकर रखें इसका सारा कड़वापन निकल जाएगा।

● इसके अलावा करेले को काटकर इस पर सूखा आटा और नमक लगा लेना चाहिए और 15 मिनट बाद साफ पानी से धोकर तक करेले को बनाना चाहिए करेले का कड़वापन गायब हो जाएगा।

अगर आप उपरोक्त दी गई विधियों से करेला बनाएंगे तो आप अपने बच्चों को भी करेला खिला सकते हैं। इसमें इतने सारे पोषक तत्व होते हैं कि यह बच्चे, बूढ़े, जवान सभी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन इसके कड़वे पन की वजह से विशेषकर बच्चे करेले का सेवन नहीं करते हैं। अगली बार करेला बनाने से पहले उपरोक्त टिप्स का पालन जरूर करें जिससे आपके करेले ज्यादा स्वादिष्ट बनाएं और उसमें कड़वापन बिल्कुल ना रहे।

Next Story