Health

UTI Ayurvedic Remedies: महिलाओं में urine infection की समस्या को दूर करे ये आयुर्वेदिक उपाय

UTI Ayurvedic Remedies: महिलाओं में urine infection की समस्या को दूर करे ये आयुर्वेदिक उपाय
x
UTI: जो महिलाएं सही से पानी नहीं पीती, अपने यूरिन को लंबे समय तक रोक कर रखती हैं, डायबिटीज (Diabetes), प्रेग्नेंसी (pregnancy), मेनोपॉज की वजह से भी यह समस्या हो सकती है।

UTI Ayurvedic Remedies: Urine tract infection जिसे UTI के नाम से भी जानते हैं, अधिकतर महिलाओं में पाई जाने वाली समस्या है। रिपोर्ट के अनुसार अशुद्ध बाथरूम का इस्तेमाल करने से अधिकतर महिलाएं इस समस्या से पीड़ित हो जाती है। इसके अलावा जो महिलाएं सही से पानी नहीं पीती, अपने यूरिन को लंबे समय तक रोक कर रखती हैं, डायबिटीज (Diabetes), प्रेग्नेंसी (pregnancy), मेनोपॉज की वजह से भी यह समस्या हो सकती है। आज हम आपको आयुर्वेद के विशेषज्ञों (Ayurveda Experts) के द्वारा बताए जाने वाले कुछ आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट (Treatment) के बारे में बताएंगे जो इस समस्या से राहत दिला सकते हैं;

UTI में आंवला हो सकता है लाभप्रद

यूरिन इन्फेक्शन (Urine InfectionUrine InfectionUrine Infection) की समस्या में आंवला बहुत लाभदायक माना गया है, यूटीआई की समस्या से निजात पाने के लिए आपको आंवले के एक चम्मच पाउडर में चार से पांच दाने इलायची के पीसकर मिलाने हैं और उसका सेवन करना है। अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करेंगे तो आप को इस समस्या से निजात मिल सकती है।

सेब का सिरका

जिस तरह से सेहत के लिए सेब लाभप्रद होता है, उसी तरह से सेब का सिरका भी काफी लाभदायक होता है। आयुर्वेद के विशेषज्ञों के अनुसार अगर यूरिन में इंफेक्शन हो तो एक चम्मच सेब के सिरके को दो चम्मच गुनगुने पानी में मिलाकर इसमें शहद डालकर इसका सेवन करने से यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से निजात पाई जा सकती है।

नारियल पानी

नारियल पानी के बहुत से सेहत लाभ हैं। नारियल पानी पीने से शरीर में खनिज लवण का बैलेंस बना रहता है। यूरिन इन्फेक्शन के समस्या में भी नारियल पानी काफी लाभप्रद होता है। नियमित रूप से नारियल पानी पीने से पेट को राहत और ठंडक मिलती है और यूरिन इन्फेक्शन की समस्या भी दूर होती है।

करें दही का सेवन

दही के नियमित सेवन से हमारे शरीर को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाया जा सकता है। यूरीन में होने वाली किसी भी तरह की जलन को शांत करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी दही का सेवन करने की सलाह देते हैं।

Next Story