Health

स्किन केयर के लिए गुणकारी एप्रीकॉट: Skin Care Ke Liye Gunkaari Apricot

स्किन केयर के लिए गुणकारी एप्रीकॉट: Skin Care Ke Liye Gunkaari Apricot
x

एप्रीकॉट (Apricot) को अधिकतर लोग खुबानी के नाम से जानते हैं। एप्रीकॉट का सेवन कच्चा एवं सूखे मेवे के रूप में किया जाता है। एप्रीकॉट मीठा एवं गर्म तासीर वाला फल होता है। एप्रीकॉट में विटामिन ए, सी, ई एवं पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व (Nutrients) मौजूद होते हैं। जो स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि एप्रीकॉट हमारी स्किन के लिए क्यों अच्छा माना जाता है।

डेड स्किन सेल्स को हटाने में (In removing dead skin cells)



एप्रीकॉट का सेवन करने से स्किन यंग और जवां नजर आती हैं एवं साथ ही चेहरे के पिग्मेंटेशन को भी दूर करता है। एप्रीकॉट डेड स्किन सेल्स (Dead skin cells)को हटाकर स्किन को ब्राइट करने में मदद करता है।

चेहरे की झुर्रियों को कम करने में (Reduce facial wrinkles)



एप्रीकॉट का उपयोग करने से चेहरे की झुर्रियां (Facial wrinkles) कम होते हैं क्योंकि एप्रीकॉट में विटामिन ए पाया जाता हैं, जो कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे त्वचा निखरती है।

स्किन को ग्लोइंग करने में (In glowing skin)



एप्रीकॉट का सेवन करने से नई स्किन सेल्स बनती है। एप्रीकॉट में विटामिन ई और, एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) जैसे गुण पाए जाते हैं। जो हमारी त्वचा को डैमेज होने से बचाता है। एप्रीकॉट का इस्तेमाल ब्यूटी और स्किन केयर प्रोडक्ट (Beauty and skin care products) में भी किया जाता हैं, और एप्रीकॉट का इस्तेमाल करने से स्किन ग्लोइंग होती है।

स्किन को हाइड्रेट करने में (To hydrate the skin)



एप्रीकॉट स्किन को हाइड्रेट (Hydrate) करने में मदद करता हैं। एप्रीकॉट में विटामिन ए और फैटी एसिड पाया जाता है, जो स्किन को माॅइश्चराइज करने में मदद करता है।

त्वचा का रूखापन दूर करने में (To remove dryness of the skin)



सर्दियों में त्वचा पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। जिससे त्वचा रूखी (Dry skin) एवं बेजान दिखने लगती है। एप्रीकॉट तेल (Apricot oil) का उपयोग करने से त्वचा का रूखापन (Dryness) दूर होने के साथ स्किन कोमल एवं चमकदार बनती है।

Next Story