Health

Benefits Of Gulaabjal: बेदाग़ चेहरा पाना हो तो इस्तेमाल करें गुलाबजल

Benefits Of Gulaabjal: बेदाग़ चेहरा पाना हो तो इस्तेमाल करें  गुलाबजल
x
गुलाबजल स्किन के लिए सबसे अच्छा टॉनिक है. यह हर तरह की स्किन में काम करता है.

Benefits Of Gulaabjal: गुलाब (Rose) के फूल से तो हर कोई ही अच्छी तरह वाकिफ है. गुलाब से बनने वाला गुलाब जल (Gulaabjal) सौंदर्य प्रसाधनों में से एक है जिसका प्रयोग कई वर्षों से किया जा रहा है. गुलाब जल (Gulaabjal) के नियमित इस्तेमाल से त्वचा हाइड्रेट (Hydrate) रहती है और रंगत साफ होती है. गुलाब जल आंखों को साफ करने और ठंडक पहुंचाने में भी मदद करता है. सिर में गुलाब जल की मसाज (Massage) करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. गुलाबजल मार्केट में आसानी से मिल जाता है. लेकिन कई लोग इसे घर में भी बना लेते हैं जो बहुत ही आसानी से बन जाता है. आइये आज हम जानतें है गुलाबजल की कुछ खासियत:


काले घेरों के लिए (For Dark circles)

आँखों में थकान के कारण अक्सर आँखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं. रात में सोने से पहले थोड़ी सी रुई (Cotton) में गुलाब जल (Gulaabjal) ले कर आँखों के चारों तरफ धीरे-धीरे मसाज़ (Massage) करने से काले घेरों (Dark circles) की समस्या से छुटकारा मिल सकता है और साथ ही आँखों को ठंडक भी मिलती है जिससे अच्छी नींद भी आती है.

सेंसटिव स्किन के लिए (For Sensitive skin)

कुछ लोगों की स्किन काफी सेंसटिव (Sensitive) होती है. ऐसे में किसी भी प्रकार के केमिकल क्रीम या लोशन के प्रयोग करने से उनके स्किन में जलन या मुहासे आदि आने शुरू हो जाते हैं. सेंसटिव स्किन (Sensitive skin) वाले बेझिझक गुलाबजल (Gulaabjal) का प्रयोग कर सकते हैं उनके लिए यह टॉनिककी तरह काम करेगा।

झुर्रियों को कम करे (Reduce wrinkles)

बढ़ती उम्र के साथ-साथ चेहरे में झुर्रियां (wrinkles) पड़ते लगती है. गुलाबजल (Gulaabjal) बढ़ती उम्र के कारण पड़ रही झुर्रियों (wrinkles) को कम करने में सहायक है और साथ ही फाइन लाइन्स (Fine lines) को भी कम करता है.

मुहासों को कम करे (Reduce acne)

गुलाबजल को अलग-अलग तरीकों से मुहासे (acne) खत्म करने के लिए लगाए जाता है. आप रुई (Cotton) के साथ सीधे फेस में भी लगा सकते हैं इसके अलावा इसे बेसन (Gram flour) या मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti) के साथ भी लगा सकते हैं.

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story