Health

Fenugreek Hair Serum: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए मेथी के हेयर सिरम का करें उपयोग

Fenugreek Hair Serum: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए मेथी के हेयर सिरम का करें उपयोग
x
मेथी का हेयर सिरम लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है.

Fenugreek Hair Serum: लंबे घने और काले बाल किसे पसंद नहीं होते, लेकिन आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के चलते बालों की समस्या से अधिकतर महिलाएं जूझ रही हैं। सर्दियों (Winter) के समय बालों में बहुत सारी परेशानियां होती हैं जैसे कि बालों का झड़ना, बालों में रुसी होना आदि। अगर आप भी इन समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो हम आपको मेथी के हेयर सिरम (Fenugreek hair serum) के बारे में बताएंगे, जिससे आप इन समस्याओं से छुटकारा (Get rid of problems) पा सकते हैं विशेषकर सर्दियों के मौसम में।

मेथी का हेयर सिरम लगाने से होने वाले फायदे (Benefits of applying fenugreek hair serum)

● अगर आप अपने बालों में सर्दियों के दिनों में नियमित रूप से मेथी के बीज से तैयार किए गए हेयर सिरम (Hair serum) को लगाएंगे तो आप डैंड्रफ की समस्या से मुक्ति पा सकते हैं।

● सर्दियों में अधिकतर बाल झड़ते हैं लेकिन अगर आप मेथी के हेयर सिरम का प्रयोग करेंगे तो आपकी यह समस्या भी दूर हो सकती है।

● बालों में अगर आप वॉल्यूम बढ़ाना चाहती हैं तो मेथी के बीजों से बने हेयर सिरम का यूज करें इससे आपके बाल ना सिर्फ चमकदार होंगे बल्कि उनमें वॉल्यूम भी बढ़ेगा।

● आपके बालों को मजबूत (Strengthen hair) बनाएगा मेथी का हेयर सिरम।

कैसे तैयार करें मेथी का हेयर सिरम? (How to prepare Fenugreek Hair Serum?)

मेथी के दानों (Fenugreek seeds) से हेयर सिरम बनाना कोई ज्यादा कठिन काम नहीं है इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत और कुछ सामग्रियों की आवश्यकता पड़ेगी।

सामग्री (Material)

मेथी का हेयर सिरम (Fenugreek Hair Serum) बनाने के लिए आपको सिर्फ मेथी के दाने बादाम तेल (Almond oil) और कैस्टर आयल चाहिए होगा। मेथी का हेयर सिरम (Hair Serum) बनाते समय इतना ध्यान रखें कि हेयर सिरम सिर्फ उतना ही बनाएं जितना आप कुछ दिनों के अंदर यूज कर सकें।

बनाने की विधि (Methods )

सबसे पहली मेथी के दानों को पीस लें और इसका एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पानी की सहायता से छान लें। छने हुए पानी में कैस्टर ऑयल (Castor oil) और बादाम का तेल मिलाएं। आप चाहे तो इस मिश्रण में एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) की कुछ बूंदे भी मिला सकती हैं। अब इस मिश्रण को एक बोतल में भरकर रख लें।

जब भी बाल धोए, तो बाल धोने के बाद इस मिश्रण को अपने गीले बालों में उंगलियों की सहायता से या स्प्रे के माध्यम से लगाएं आपको परिणाम कुछ दिनों में ही नजर आने लगेगा।

Next Story