Health

Uric Acid Problem: बढ़े हुए यूरिक एसिड को करना है कम तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

Uric Acid Problem: बढ़े हुए यूरिक एसिड को करना है कम तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव
x
Control Uric Acid: शरीर के अंदर जब ब्यूरिंस नाम का तत्व टूटता है और बनता है तब यूरिक एसिड (Uric Acid) का निर्माण होता है.

Uric Acid Problem: गलत लाइफ स्टाइल (Lifestyle) को फॉलो करना और खराब डाइट के कारण आजकल बहुत से लोग बहुत सी बीमारियों के चपेट में आ रहे हैं। आजकल यूरिक एसिड बढ़ने जैसी समस्या काफी देखने को मिलती है। शरीर के अंदर जब ब्यूरिंस नाम का तत्व टूटता है और बनता है तब यूरिक एसिड (Uric Acid) का निर्माण होता है और जब शरीर में इसकी मात्रा सामान्य से अधिक हो जाती है, तो यह हमारे स्वास्थ्य को विभिन्न तरीकों से नुकसान पहुंचाना शुरू करता है।

यूरिक एसिड कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय (Ways to reduce uric Acid)

चीनी का सेवन करें बंद

प्रोटीन से भरपूर फूड से जुड़ा होता है यूरिक एसिड, लेकिन हाल ही में हुई एक स्टडी से यह ज्ञात हुआ है कि यूरिक एसिड बढ़ने के पीछे चीनी भी एक संभावित कारण हो सकता है। आपको अपने भोजन में चीनी के साथ-साथ उन चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिसमें हाई शुगर लेवल हो वरना आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है।

पानी का सेवन ज्यादा करें

अधिक मात्रा में पानी का सेवन करने से यूरिक एसिड किडनी के द्वारा शरीर के बाहर तेजी के साथ फेंका जाता है, इसलिए जितना हो सके दिन भर में पानी का सेवन अधिक से अधिक करें।

अल्कोहल से बनाएं दूरी

शराब का सेवन करने से शरीर में डिहाइड्रेशन होने का खतरा रहता है इससे यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। शराब में प्यूरिंस की मात्रा भी ज्यादा होती है जिस वजह से शरीर में इसका स्तर काफी बढ़ सकता है।

वजन को करें नियंत्रित

अगर आपका वजन ज्यादा है तो यह ध्यान रखिए कि आपके शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने की संभावना भी उतनी ही अधिक हो सकती है। शरीर की फैट सेल्स मसल्स की कोशिकाओं की तुलना में ज्यादा यूरिक एसिड का निर्माण करती हैं। इसके अलावा अधिक वजन होने से किडनी के द्वारा यूरिक एसिड फिल्टर नहीं हो पाता जिससे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। इसलिए अपने वजन को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story