Health

Uric Acid Home Remedies: बढ़े हुए यूरिक एसिड के लिए रामबाण हैं ये घरेलू उपचार

Uric Acid Home Remedies: बढ़े हुए यूरिक एसिड के लिए रामबाण हैं ये घरेलू उपचार
x
High Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने से हमारी पूरी दिनचर्या खराब हो सकती है और स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है।

Uric Acid Home Remedies: जब शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) का लेवल बढ़ जाता है तो सूजन, घुटनों में दर्द जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यूरिक एसिड बढ़ने से हमारी पूरी दिनचर्या खराब हो सकती है और स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है। इसकी दवाइयां इतनी ज्यादा हाई पावर की होती है की बालों का झड़ना और टूटना भी शुरू हो जाता है, इसलिए अगर आप दवा खाने के साथ-साथ घरेलू उपचार (Home Remedies) भी करते हैं तो आप इस समस्या से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अगर आप अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो आप यूरिक एसिड की समस्या से जल्दी ही छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं;

सेवन करें फ्रेंच बीन्स के जूस का

फ्रेंच बींस के जूस का नियमित रूप से सेवन करने पर यूरिक एसिड जल्दी कंट्रोल में आ जाता है। इस बीमारी में फ्रेंच बींस का जूस काफी लाभदायक होता है।

यूरिक एसिड को कंट्रोल करें जैतून के तेल से

जैतून के तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में यूरिक एसिड की लेवल को बढ़ने नहीं देते। अगर आपकी शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ गया है तो अपने खाने में जैतून का तेल का इस्तेमाल करें जल्दी ही फायदा नजर आएगा।

पिए वेजिटेबल जूस

अगर शरीर में यूरिक एसिड का लेवल (Uric Acid Level) बढ़ जाए तो वेजिटेबल जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आप खीरा, ककड़ी, ब्रोकली, नींबू आदि का जूस पी सकते हैं।

जामुन का सेवन करें

जामुन (blackberry) गर्मियों का फल होता है जो इस बीमारी में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जामुन और सेब का सिरका अगर आप अपने खाने में शामिल करेंगे तो आपको फायदा चंद दिनों में नजर आएगा।

Next Story