Health

Turmeric Side-effect: हल्दी के अधिक सेवन से बचें, नहीं तो भुगतने पड़ सकते हैं ये गंभीर परिणाम

Turmeric Side-effect: हल्दी के अधिक सेवन से बचें, नहीं तो भुगतने पड़ सकते हैं ये गंभीर परिणाम
x
Turmeric Side-effect: भारतीय व्यंजनों में हल्दी का बहुत महत्व है, लेकिन क्या आपको पता है हल्दी का अत्यधिक सेवन करना नुकसानदायक भी हो सकता है।

Turmeric Side-effect: लगभग हर स्थिति में हल्दी (Turmeric) डाली जाती है यह ना सिर्फ स्वास्थ्यवर्धक होती है, बल्कि खाने का स्वाद भी बढ़ाती है। शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भी कुछ लोग प्रतिदिन हल्दी का सेवन करते हैं। भारतीय व्यंजनों में हल्दी का बहुत महत्व है, लेकिन क्या आपको पता है हल्दी का अत्यधिक सेवन करना नुकसानदायक भी हो सकता है। जी हां आज हम आपको इस आर्टिकल में हल्दी के फायदे नहीं बताएंगे बल्कि बताएंगे हल्दी के अत्यधिक सेवन से होने वाले नुकसानो (Turmeric Side-Effect) के बारे में:

पथरी की समस्या

अत्यधिक मात्रा में हल्दी का सेवन करने से किडनी की पथरी जैसी समस्या हो सकती है। हल्दी में ऑक्सालेट अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है, इसलिए ज्यादा मात्रा में हल्दी के सेवन से बचना चाहिए अन्यथा पथरी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

पेट से संबंधित समस्याएं

हल्दी तासीर में गर्म होती है, यही कारण है कि इसके अधिक मात्रा में सेवन से पेट में जलन संबंधित समस्या हो सकती है। अगर ज्यादा मात्रा में हल्दी का सेवन किया जाए तो पेट में सूजन और ऐठन जैसी समस्या भी हो सकती है।

शरीर में आयरन की कमी होना

ज्यादा मात्रा में हल्दी का सेवन करने से बॉडी में आयरन का अब्सोर्पशन बाधित हो सकता है। इसलिए अगर जिन लोगों में आयरन की कमी है उनको सोच समझकर हल्दी का सेवन करना चाहिए। अपनी डेली डाइट में हल्दी का कम से कम यूज करें।

रोजाना कितनी मात्रा में करना चाहिए हल्दी का सेवन?

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप वास्तव में हल्दी का लाभ उठाना चाहते हैं तो रोजाना केवल एक चम्मच हल्दी का सेवन करें इससे ज्यादा नहीं। हद से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन फायदे की जगह नुकसान ही पहुंचाता है इसलिए किसी भी चीज का सेवन करें तो सावधानी के साथ।

Next Story