Health

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन को कम करने के लिए आजमाएं ये जूस

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन को कम करने के लिए आजमाएं ये जूस
x
कुछ जूस ऐसे होते हैं जो वजन को घटाने में सहायक होते हैं/

Weight Loss Tips: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में वजन जितना आसानी से बढ़ता है, उसे घटाना उतना ही मुश्किल हो जाता है। बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग अलग-अलग उपाय करते हैं जैसे एक्सरसाइज, मॉर्निंग वॉक, डाइट आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में तेजी से वजन घटाने वाले ताजा जूस के बारे में बताएंगे जो विटामिंस, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) से भरपूर होते हैं और कैलोरी को बर्न करने में सहायक होते हैं।

करेले के जूस का सेवन करने से (By consuming bitter gourd juice)



करेले का जूस (Bitter gourd juice) वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि करेले का रस पित्त अम्लों को स्त्रावित करता है और कैलोरी में बहुत कम होता है। यह वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा जूस माना जाता है।

आंवले का जूस (Amla juice)



आंवला जूस पीने से प्रोटीन सिंथेसिस (Protein synthesis) बढ़ता है और कोलेस्ट्रोल का स्तर कम करने में सहायक होता है। जिसके सेवन से फैट बर्न (Fat burn) होता है।

गाजर का जूस (Carrot juice)



गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है और कैलोरीज कम होती है। गाजर का जूस पित्त स्त्राव (Bile discharge) को बढ़ाने में सहायक होता है, जो वसा को कम करने में सहायक होता है। जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

अनार का जूस (Pomegranate juice)



अनार में एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनोल और संयुग्मित लिनोलेनिक एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो वजन घटाने (Weight loss) में सहायक होते हैं।

खीरे के जूस के सेवन से (Consuming cucumber juice)



खीरे में पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिसके सेवन से वजन कम होता है।

Next Story