Health

Health Tips: बाल झड़ने और डैंड्रफ से हैं परेशान, तो आजमाएं ये नेचुरल टिप्स

Aaryan Puneet Dwivedi
25 Sep 2021 5:28 AM GMT
बाल झड़ने और डैंड्रफ से हैं परेशान, तो आजमाएं ये नेचुरल टिप्स
x

बाल झड़ने और डैंड्रफ से हैं परेशान, तो आजमाएं ये नेचुरल टिप्स

बढ़ते प्रदूषण, खानपान या किसी बीमारी के चलते बाल झड़ने लगते हैं. कुछ नेचुरल के जरिए अपने बेशकीमती बालों को बचा सकते हैं.

स्त्री हो या पुरुष, सिर के बाल (Hair) हर किसी के शरीर को आकर्षक और खूबसूरत बनाता है. लेकिन आज कल बालों का झड़ना (Hair Fall) और डैंड्रफ (Dandruff) होना आम बात हो गई हैं, लेकिन इसे इग्नोर बिलकुल भी न करें. भारत में अक्सर देखा जा रहा है कि 30 की उम्र के बाद पुरुष गंजेपन (Baldness) का शिकार हो रहें हैं, वहीं महिलाओं और युवतियों में भी यह एक बड़ी समस्या बन गयी है.

बाल झड़ने और डैंड्रफ के कारण

बालों के झड़ने से इंसान का कॉन्फिडेंस डगमगा जाता है. क्योंकि हर कोई बचपन से सबसे अधिक अपने सिर के बालों को ही सजाता और सवांरता है. लेकिन बढ़ते प्रदूषण, खानपान, खराब दिनचर्या और तनाव के चलते बालों का झड़ना (Hair Fall) शुरू हो जाता है. बालों को झड़ने के कुछ कारक खराब हेयर प्रोडक्ट्स भी होते हैं. जैसे शैम्पू, तेल, हेयर जेल, सीरम इत्यादि.

अक्सर देखा जाता है कि लोग बालों को स्टाइलिस्ट और खूबसूरत लुक देने के लिए हेयर जेल और सीरम आदि का उपयोग करते हैं. ये प्रोडक्ट न सिर्फ बालों में डैंड्रफ (Dandruff) के जातक बन जाते हैं, बल्कि बालों के झड़ने के भी कारण बन जाते हैं. वहीं कोरोना ग्रस्त हो चुके लोगों में भी बालों के झड़ने की समस्या देखी जा रही है, उन्हें सलाह दी जाती है कि किसी भी तरह के मेडिकल या नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें.

वहीं मिलावटी और केमिकल युक्त शैम्पू, तेल भी बालों में डैंड्रफ (Dandruff) और हेयर फॉल (Hair Fall) की समस्या पैदा करते हैं. आज हम आपको कुछ नेचुरल टिप्स बता रहें हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप गंजे होने (Baldness), डैंड्रफ (Dandruff) या फिर बालों को झड़ने (Hair fall) से रोंक सकते हैं, और अपने कीमती बालों को मजबूत बना सकते हैं.


नीम के पत्ते (Neem Leaves)


नीम के पत्ते (Neem Leaves)

नीम के पत्ते बालों के लिए रामबाण माने जाते हैं. इनमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लाममटोरी गुण होते हैं, जो डैंड्रफ समेत बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने और बालों को खूबसूरत बनाने में सहायक होते हैं. ये न सिर्फ बालों को मजबूत बनाते हैं, बल्कि दोमुहे बालों से भी छुटकारा दिलाते हैं. नहाने के पहले नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें, फिर इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने दे.

जैसे ही गुनगुना हो जाए आप पत्तियों समेत अपने बालों में उसके पानी को डाले और 5-10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर इसे धो लें. इस दौरान किसी भी तरह के शैम्पू और साबुन का इस्तेमाल बालों में न करें. कुछ ही दिनों में इसका असर आपको दिखने लगेगा.


आंवला और नीबू (Amla and Lime)


आंवला और नीबू (Amla and Lime)

आंवला और नीबू बालों की समस्या को जड़ से दूर करने में काफी सहायक होते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप आंवले (Amla) को अच्छी तरह से पीस लें. इसके बाद इसमें नीबू का रस मिलाकर अपने बालों में मालिश करे. कुछ समय तक इसे ऐसे ही रहने दें. सूखने के बाद नार्मल पानी से बालों को धो लें. ऐसा करते वक़्त आप शैम्पू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ ही दिनों में इसके सकारात्मक परिणाम आपको दिखने लगेंगे.


आरंडी का तेल (Castor oil)


आरंडी का तेल (Castor oil)

Castor oil बालों को मजबूत, घना और खूबसूरत बनाने के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. इसके लिए आप रोजाना दो चम्मच आरंडी के तेल को गुनगुना कर लें, फिर इसमें आधा चम्मच नीबू का रस अच्छी तरह से मिला लें और रात में सोने के पहले बालों में लगा कर कुछ देर तक मालिश करें. अगली सुबह जगने के बाद बालों को धो लें. कुछ ही दिनों में आपको अच्छे परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे.

डिस्क्लेमर: आर्टिकल के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं. इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें. बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Next Story
Share it