Health

Fitness Tips: बिना जिम घर पर ही आसानी से करें अपनी बॉडी टोन

Fitness Tips: बिना जिम घर पर ही आसानी से करें अपनी बॉडी टोन
x
बिना जिम गए घर पर ही एक्सरसाइज करके हम अपनी बॉडी को फिट रख सकते हैं,

Fitness Tips: फिट रहना आजकल की सबसे बड़ी जरूरत एवं सबसे बड़ी समस्या बन चुका है क्योंकि आजकल अधिकतर लोग अपनी जिंदगी में इतने व्यस्त हो चुके हैं कि वह वर्कआउट करने या फिटनेस (Fitness) के बारे में सोचने का टाइम ही नहीं निकाल पाते हैं। कई बार वर्कआउट (Workout) करना चाहते हैं लेकिन घर में उपकरण एवं मशीनें नहीं होने के कारण हम वर्कआउट नहीं कर पाते हैं। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जो आपकी बॉडी को बिना किसी उपकरण के फिट रख सकें।

प्लैंक करने से (To plank)



प्लैंक (Plank) एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे हम बिना किसी उपकरण के घर पर आसानी से कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज (Excercise) को करने के लिए सबसे पहले हम जमीन पर पेट के बल लेट जाएंगें और अपने दोनों हाथों को जोड़कर अपनी दोनों कोहनियों के ऊपर लेट जाएगें। फिर अपने पैरों की अंगुलियों को भी जमीन से लगाकर ऊपर ऊठना होगा। इसी स्थिति को करते हुए हमें धीरे-धीरे सांस अंदर एवं बाहर छोड़ना होगा. इस स्थिति को कम से कम दों बार दोहराएं।

पुश अप्स करने से (Doing push ups)



पुश अप्स (Push ups) एक्सरसाइज करने से हाथ एवं छाती मजबूत होते हैं पुश अप्स एक्सरसाइज (Excercise) करने के लिए सबसे पहले हमें उल्टा लेटना होगा। ध्यान रहें यह एक्सरसाइज करते हुए हमारा पूरा शरीर एक ही दिशा में होना चाहिए। उल्टा लेटने के बाद अपने दोनों हाथों एवं दोनों पैरों के पंजों पर अपने पूरे शरीर को ऊपर उठाएंगे। अब अपने दोनों हाथों के सहारे से ऊपर की ओर खींचेंगे।

रस्सी कूदने से (Jumping rope)



रस्सी कूदना (Jumping rope) बच्चों के लिए गेम और बड़ों के लिए वर्क आउट होता हैं। रस्सी कूदने से हमारी बॉडी एक्टिव एवं शरीर में ऊर्जा का संचार होता है, साथ में ब्लड सरकुलेशन (Blood circulation) भी अच्छा होता हैं। रस्सी कूदने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत एवं वजन कम करने के साथ ही हाइट बढ़ाने में भी सहायता मिलती है।

बाइसाइकिल किक्स करने से (Doing bicycle kicks)



यह एक्सरसाइज (Excercise) करने से हमारे पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है। यह एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले हम पेट के बल लेट जाएंगे। फिर अपने दोनों पैरों को हवा में उठाते हुए जैसे हम साइकिल चलाते हैं, वैसे हम अपने पैरों को चलाएंगे, इस अवस्था को करते हुए हम अपने दोनों हाथों को छाती पर रखेंगे।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story