Health

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए, आज ही डाइट में शामिल करें ये जूस

Blood Increasing Diet
x
Blood Increasing Diet: शरीर में खून की कमी होने पर बीमारियां चारों तरफ से घेरने लगती है।

शरीर में खून की कमी होने पर बीमारियां चारों तरफ से घेरने लगती है। जिससे शरीर में थकान, कमजोरी महसूस होने के साथ कई बार शरीर एनीमिया का शिकार हो जाता है। शरीर में खून की कमी से बचने के लिए डॉक्टर ऐसी सब्जियां एवं फलों का सेवन करने की सलाह देते हैं जो ब्लड बढ़ाते हैं। लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे जूस के बारे में बताएंगे। जिनका सेवन कर आप शीघ्र ही अपने शरीर में खून की कमी को दूर कर सकते हैं।

एलोवेरा का जूस

एलोवेरा का जूस एक आयुर्वेदिक जूस होता है। जो शरीर में खून बढ़ाने के साथ बालों से लेकर स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। प्रतिदिन एक गिलास एलोवेरा जूस पीने से खून साफ एवं हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।

अंगूर का जूस

गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा रखने और हीमोग्लोबिन बढ़ाने में यह जूस काफी फायदेमंद होता है। इसे आप अपनी डाइट में साबुत भी खा सकते हैं या फिर इसके जूस में काला नमक भी मिलाकर पी सकते हैं।

चुकंदर का जूस

डॉक्टर खून की कमी होने पर चुकंदर खाने एवं चुकंदर का जूस पीने की सलाह देते हैं। अगर खून की कमी को शीघ्र पूरा करना चाहते है तो डाइट में चुकंदर के जूस को शामिल करें।

आम का जूस

गर्मियों के मौसम में आसानी से मिलने वाला आम का जूस आपका खून बढ़ाने में फायदेमंद होता है।

अनार का जूस

प्रतिदिन अनार के जूस का सेवन कर खून की कमी को शीघ्र ही कम किया जा सकता है। क्योंकि अनार में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में कारगर मानें जाते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story