बदलते मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Manoj Shukla
27 Aug 2021 4:36 PM GMT
To keep yourself healthy in the changing season, include these things in the diet
x
बदलते मौसम में वायरल इंफेक्शन का खतरा सबसे ज्यादा होता हैं। ऐसे में खुद को हेल्दी रखने के लिए हर किसी को डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए।

बारिश के मौसम में शरीर को कभी ठण्ड तो कभी गर्मी का सामना करना पड़ता हैं। इस बदलते मौसम में वायरल इंफेक्शन का खतरा भी सबसे ज्यादा होता है। इस मौसम में लोगों को सर्दी, खांसी, बुखार व अन्य तरह की हेल्थ प्रॉब्लम होती हैं। कई बार आपने लोगों की जुबान से सुना भी होगा कि यह बदलते मौसम का प्रकोप हैं। ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि खुद को हेल्दी कैसे रखा जाए। बदलते मौसम के बीच जरूरी है कि आप अपनी डाइट में भी कुछ बदलाव करें।

दरअसल आहार केवल पेट भरने के लिए नहीं होता हैं। यह शरीर को पोषण देता है। जिससे आपका शरीर न सिर्फ मजबूत होता है बल्कि कई छोटी-मोटी बीमारियों से लड़ने में भी सक्षम होता हैं। इसलिए जरूरी है कि आप डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल करें। जिससे शरीर को वायरल बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिल सके। ऐसे में चलिए जानते हैं उन हेल्दी फू्रड्स के बारे में।


पालक

पालक में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें आयरन, सेलेनियम, मैग्नीशियम आदि शामिल हैं। पालक में पाया जाने वाला सेलेनियम बेहद ही महत्वपूर्ण मिनरल है। जो शरीर के इम्युन सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है। पालक को आप कई तरह से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।


आंवला

आंवला विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है। इसमें कई हेल्दी व औषधीय गुण पाए जाते हैं। आंवले का बदलते मौसम में सेवन आपको हेल्दी रखने में मदद करता हैं। आंवले में संतरे व अन्य विटामिन सी युक्त फल की अपेक्षा अधिक मात्रा में विटासिन सी पाया जाता है। यह आपके शरीर के टॉक्सीन को बाहर निकालकर उसे अधिक एक्टिव बनाने का काम करता है।


अमरूद

अरूमद भी विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत हैं। इस बदलते मौसम में अमरूद का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं। अमरूद में मौजूद पोषक तत्व वायरल फ्लू से बचाने में मदद करता है।


घी

घी से तो लगभग हर व्यक्ति वाकिफ होंगे। इसे ज्यादातर लोग फैट फूड समझकर सेवन करने से बचते हैं। लेकिन घी में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं। जैसे विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन ई, ओमेगा 9 व ओमेगा 3। घी में मौजूद विटामिन ए एंटी ऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता हैं। यह इम्युन सिस्टम को दुरूस्त रखता है।

नोट- इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य जनरूचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया हैं। अतः किसी भी फूड्स का इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।

Next Story