Health

Health Tips: कैंसर की बीमारी को रखना है दूर तो कुकिंग आयल में ध्यान दें, कई तरह की बीमारी से मिलेगा छुटकारा

cooking oil
x
हमें अपनी डाइट में किस आयल का उपयोग करना चाहिए इसका सदैव ख्याल रखें। क्योंकि कुकिंग आयल कैंसर जैसी बीमारी को दूर रखने में तथा कैंसर की बीमारी को आमंत्रण देने का सहज माध्यम है।

CXancer Prevention Tips In Hindi: आज के इस लेख में हम कुकिंग ऑयल के संबंध में विस्तृत जानकारी दे रहे हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से एकत्र की गई यह जानकारी आपके लिए सूचनार्थ है। उपयोग के पूर्व विशेषज्ञ की सलाह आवश्यक बताई जा रही है।

न करें ज्यादा ऑयली भोजन

अक्सर डॉक्टरों को कहते सुना होगा कि ज्यादा आयली भोजन नहीं करना चाहिए। तेल से पके हुए खाद्य पदार्थ गरिष्ठ हो जाते हैं। जिन्हें पचाने में हमारे शरीर के भीतरी अंगों को काफी मेहनत करनी पड़ती है। जब तक वह खाए गए भोजन पदार्थ को तोड़कर उनसे तत्व अलग कर शरीर को नहीं पहुंचाते यह गरिष्ठता पाचन तंत्र को बुरी तरह प्रभावित करता है। इसीलिए डॉक्टरों द्वारा सलाह दी जाती है कि ज्यादा आयली भोजन नहीं करना चाहिए।

लगातार आयली फूड्स खाने से कैंसर, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक जैसे गंभीर रोग शरीर में अपना स्थान बनाने लगते हैं। या कहीं इस तरह के रोग शरीर में अपने आप पनपने लगते हैं।

इस तेल का करें सेवन

स्वास्थ्य के जानकार बताते हैं कि हमें रेगुलर बेसिस तौर पर जैतून के तेल का सेवन करना चाहिए। जैतून का तेल स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से उपयुक्त है। जैतून के तेल में कई खास तरह के कंपाउंड होते हैं जो कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को नष्ट करते हैं।

जैतून के तेल के संबंध में बताया गया है कि इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो पेट की परेशानी उत्पन्न नहीं करता। इसीलिए जैतून के तेल को कहा गया है कि यह सुपाच्य और सेहत के लिए सबसे उपयुक्त है।

बताया गया है कि जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है उन्हें बेसिस आयल के तौर पर ऑलिव ऑयल का सेवन करना चाहिए। कई रिसर्च से पता चला है कि ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इंसुलिन को बढ़ाने में हेल्प करता है। साथ ही ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करता है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story