Health

बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए, इन आदतों को करें शामिल

बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए, इन आदतों को करें शामिल
x
क्या आप जानते हैं शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकता है।

क्या आप जानते हैं शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। इसीलिए यह बहुत आवश्यक है कि शरीर में बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखना चाहिए। हमारे शरीर में गुड और बैड दो तरह के कोलेस्ट्रोल पाए जाते हैं। एलडीएल को बैड कोलेस्ट्रॉल और एचडीएल को गुड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। हमारे दिल की सेहत का ख्याल गुड कोलेस्ट्रॉल रखता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कैसे बढ़ा सकते हैं बताएंगे।

धूम्रपान से बनाएं दूरी

धूम्रपान करने से बॉडी में गुड केलोस्ट्रोल कम होता है इसीलिए धूम्रपान से दूरी बनाए रखें।

वजन घटाएं

शरीर में बढ़ता वजन अनेक बीमारियों को अपने साथ लेकर आता है। इसीलिए बढ़ते वजन को कंट्रोल करें। डाइट में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चीजें जो बॉडी और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद होती हैं।

मीठे से करें परहेज

अधिक मीठा खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होने लगता है। गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए मीठी चीजों से दूर रहें।

प्रतिदिन एक्सरसाइज करें

प्रतिदिन एक्सरसाइज करने से बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। जिसमें आप जोगिंग, रनिंग, स्विमिंग या जिम जाकर वर्कआउट कर सकते हैं।

प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचें

प्रोसेस्ड फूड ऐसे होते हैं, जिन्हें पहले से बना कर रख लिया जाता है और लंबे समय तक उपयोग में लिया जाता है। ऐसे फूड को आपको अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए क्योंकि इन में काफी मात्रा में ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट होता है, जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story