Health

Tea Benefits: सेहत को दुरुस्त करने के लिए शक्कर के बजाय इस सामग्री को डालकर चाय बनाए

Tea Benefits: सेहत को दुरुस्त करने के लिए शक्कर के बजाय इस सामग्री को डालकर चाय बनाए
x
आज के दौर में चाय पीने का शुमार हर किसी पर छाया रहता है।

Tea Benefits: आज के दौर में चाय (Tea) पीने का शुमार हर किसी पर छाया रहता है। वही कोरोना काल (Corona period) से हर कोई में ये जागरूकता आ गई कि सेहत बेहद जरूरी चीज है। ऐसे में जिस चाय का हम रोजाना सेवन करते हैं। उसमें इस्तेमाल की जाने वाली चाय हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। लोगों को कम चीनी वाली चाय पीने में फीकी लगती है। ऐसे में आप इन चीजों को चाय में डालकर शक्कर को रिप्लेस कर सकते है।और यह आपके सेहत के लिहाज से भी काफी अच्छी मानी जाती है।चाय में ये एक प्रकार से नेचुरल स्वीटनर (Natural sweetener) का काम करती है। आपके स्वास्थ्य के लिए ये चाय हेल्थ ड्रिंक (Health drink) है लेकिन एक तय लिमिट में ही आपको इसको पीना चाहिए।

देशी गुड़ की चाय (Jaggery tea)


अगर आप जल्द से जल्द अपना वजन घटाना चाहते हैं और अपने चाय के शौक को भी बनाए रखना चाहते हैं तो ऐसे में आपको शक्कर की जगह गुड़ की चाय (Jaggery tea) पीना चाहिए। गुड़ की मिठास चाय का स्वाद बदल जाता है स्वाद के साथ इसके रंग में भी अंतर आता है। गुड़ की चाय में कही अधिक एंटी ऑक्सीडेंट (Anti oxidant) पाए जाते हैं। इसके साथ ही ये केमिकल फ्री (Chemical free) होते हैं।

सौंफ वाली चाय (Fennel tea)


चाय की चुस्की लेने का शौक तो हर किसी का होता है लेकिन यही शौक आपकी सेहत को बिगाड़ भी सकता है इसलिए आपको चाय में शक्कर की जगह सौंफ (Fennel) डाल सकते हैं। ऐसा करने से आपके पेट में गैस नहीं बनेगी।

चाय में मुलेठी डालकर (Adding liquorice to tea)


आयुर्वेद में मुलेठी (Muleti) बेहद महत्वपूर्ण स्थान होता है। मुलेठी आपको गले के दर्द में बेहद जल्द आराम दिला सकता है। इसे बनाने के लिए आपको चाय में लौंग और दालचीनी का इस्तेमाल करना होता है। ये एक प्रकार से हर्बल चाय (Herbal tea) का काम करेगी.

चाय में शहद डालकर (Adding honey to tea)


स्वास्थ्य के लिहाज से शहद (Honey) कई मायने में आपके लिए फायदेमंद होता है. इसे आप अपनी चाय में भी मिला सकते हैं। ये एक प्रकार से नेचुरल स्वीटनर का काम करता है। शक्कर की अपेक्षा शहद आपके हेल्थ के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है।

Next Story