Health

नींद ना आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए खाइए ये पांच चीजें, बच्चों जैसी नींद आएगी

How to Fall Asleep Fast
x
रात में सोते समय एक गिलास गरमा गरम दूध पीना बहुत ही फायदेमंद होता है

Improve Sleep Quality: दुनिया का सबसे बड़ा धन अच्छा स्वास्थ्य होता है और अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद आना जरूरी होता है। लेकिन आप तो रात भर नींद नहीं आती है और सुबह थकान के कारण आंख नहीं खुलती है तो यह अनिद्रा की समस्या है। नींद ना आने की समस्या से बचने के लिए आप अपनी डाइट में 5 तरह के फल खाने में इस्तेमाल करें यकीन मानिए बच्चों जैसी नींद आप सोएंगे-

आपको बता दें कि अनिद्रा एक तरह की बीमारी है इससे बचने के उपाय घरेलू तरीके से अपना सकते हैं इसलिए हम यहां पर आपको इस बीमारी से बचने के लिए खानपान बदलाव लाने के लिए बतला रहे हैं। यह 5 तरह की चीजें आपको अनिद्रा की बीमारी से बचाएगा।

1. चेरी अनिद्रा में कारगर

चेरी में प्रचुर मात्रा में मेलाटोनिन होता है जोकि शरीर के सिस्टम को रेगुलेट करता है। आपको बता दें कि सोने से पहले एक मुट्ठी चेरी का सेवन अच्छी नींद लेने में मददगार साबित होता है। (Cherry juice) चेरी को जूस के रूप में भी लिया जा सकता है या फिर फ्रेश चेरी नहीं मिलने पर फ्रोजन चेरी भी फायदेमंद साबित होगी।

2. अच्छी नींद के लिए सोने से पहले एक गिलास दूध

रात में सोते समय एक गिलास गरमा गरम दूध पीना बहुत ही फायदेमंद होता है आपको बता दें कि दूध में में मौजूद Tryptophan और serotonin होता है जो अच्छी नींद लेने में मददगार होता है। साथ ही दूध कैल्शियम का भी source होता है। रिसर्च बताते हैं कि दूध तनाव दूर करने में भी मददगार होता है।

3. केला खाने से तनाव मुक्त होता है शरीर

केले में पाए जाने वाले तत्व हमारे मांसपेशियों को टेंशन फ्री (तनाव मुक्त) करते हैं। इसमें मौजूद मैग्निंशियम और पोटैशियम अच्छी नींद लाने के लिए जिम्मेदार होती है। आपको बता दें कि इसमें विटामिन बी6 पाया जाता है जो सोने से जुड़े हार्मोन्स की बहाव को सुनिश्चित करता है और अच्छी नींद आती है।

4. बादाम मेमोरी और नींद के लिए

ऐसे बहुत से लोग जानते हैं कि बादाम खाने से मेमोरी बढ़ती है लेकिन इसके सेवन से नींद भी आती है। आपको बता दें कि केले की तरह

बादाम भी मैग्नीशियम का बहुत अच्छा सोर्स होता है। नींद लाने के लिए यह हमारे मांसपेशियों के खिंचाव को कम करता है और तनाव कम होने से हमें चैन की नींद आती है।

5. नींद लाने के लिए पीजिए एक प्याली हर्बल चाय

हर्बल चाय पीने से आपको नींद अच्छी आती है। हर्बल चाय में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो आपको रिफ्रेश करती है और तनाव को कम करती जिससे नींद आने में मददगार होता है।

Next Story