Health

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें यें सूप

weight loss soup
x
क्या आप भी वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करते हैं ओर फिर भी आपका वजन नहीं कम होता है।

क्या आप भी वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करते हैं ओर फिर भी आपका वजन नहीं कम होता है। तो हम आपके लिए आज कुछ ऐसे सूप लेकर आए हैं जिनका सेवन कर आप शीघ्र वजन कम कर सकते हैं।

मटर और गाजर का सूप

मटर और गाजर से बने सूप का सेवन करने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। गाजर में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं, मटर में मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी सेहत और हार्ट संबंधित बीमारियों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके साथ यह वजन कम करने में भी काफी फायदेमंद होता है।

पनीर और पालक से बना सूप

वजन कम करने के लिए पनीर और पालक से बना सूप काफी फायदेमंद होता है। पालक में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो वजन कम करने और त्वचा को ग्लोइंग करने में भी काफी फायदेमंद होते है। साथ यह प्रोटीन आयरन और कैल्शियम से भरपूर होता है।

पत्ता गोभी का सूप

पत्ता गोभी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, विटामिन के,सी और बी6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन कर आप शीघ्र वजन कम कर सकते हैं।

चिकन सूप

चिकन सूप का सेवन करके भी आप वजन कम कर सकते हैं। चिकन सूप को बनाने के लिए सबसे पहले आपको चिकन को अच्छे से पकाना होगा। उसके बाद प्रेशर कुकर में डाल दें और उसमें तेजपत्ता और हरी मिर्च प्याज भूनकर डालें। इसे अच्छे से पकाने के बाद उसमें स्वाद अनुसार नमक और थोड़ी मात्रा में अमचूर पाउडर भी डाल सकते हैं। उसके बाद उसका सेवन करें।

दाल और कद्दू से बना सूप

दाल और कद्दू दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनसे बना सूप का सेवन करने से वजन कम करने में सहायता मिलती है। दाल और कद्दू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story