Health

Food Avoid In Thyroid : थायरॉइड के पेशेंट भूलकर भी न करें इन चीज़ों का सेवन

Food Avoid In Thyroid : थायरॉइड के पेशेंट भूलकर भी न करें इन चीज़ों का सेवन
x
आज कल हर किसी को थायरॉइड की समस्या हो रही है ऐसे में डाइट का ख़ास ध्यान रखना जरूरी है.

Food Avoid In Thyroid : आज कल भाग दौड़ की जिंदगी में जो सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहा है, वह है हमारा खान-पान. इससे हमारी लाइफस्टाइल का अच्छा और बुरा असर हमारी सेहत पर पड़ रहा है. डाइबिटीज़ (Diabetes) और बीपी के बाद सबसे ज्यादा संख्या में होने वाली बीमारियों में थायरॉइड (Thyroid) भी आ गई है. एक्सपर्ट्स की मानें तो थायरॉइड के लक्षण जल्दी सामने नहीं आते समय- समय अगर रूटीन चेकअप कराया जाए तो यह सामने आ जाता है. थायरॉइड (Thyroid) के चलते हमें और भी कई प्रकार की बीमारियां घेर सकती हैं. ऐसे में हमें दवाई के साथ-साथ खान-पान का भी ध्यान देना बेहद जरूरी है. तो आज हम आपको बताएंगे कि थायरॉइड में हमें किन चीज़ों से दूरी बना के रखनी है.

कैफ़ीन (Caffeine)

कैफ़ीन (Caffeine) युक्त पेय जैसे चाय, कॉफ़ी या अन्य चीज़ें जिनमें कैफ़ीन (Caffeine) की मात्रा ज्यादा होती है उसका सेवन कम से कम करना चाहिए। थायरॉइड की समस्या को ठीक करना है तो कैफीन (Caffeine) वाली चीजों से दूरी बना लें. कैफीन युक्‍त भोजन थायरॉइड ग्लैंड (Thyroid gland) और थायरॉइड लेवल दोनों को बढ़ाने का काम कर सकते हैं

सोयाबीन (Soybean)

सोयाबीन (Soybean) में फयटोएस्ट्रोजन मौजूद होता है जो थायरॉइड हार्मोंस (Thyroid hormones) का निर्माण करने वाले एंजाइम के काम को प्रभावित करतीं हैं. थायरॉइड मरीजों के लिए सोयाबीन (Soybean) का सेवन करना काफी खतरनाक माना जाता है। डॉक्टरों के अनुसार जो लोग थायरॉइड के मरीज (Thyroid patients) हैं और उन्हें रोजाना दवाई खानी होती है, ऐसे लोगों के लिए सोयाबीन ज्यादा नुकसानदायक हो सकती है। सोयाबीन (Soybean) के थोड़े से भी सेवन से आप अपने दवाई के कोर्स में 1 हफ्ते पीछे हो जाते हैं और आपको दवा असर नहीं करती है।

चीनी (Sugar)

देखा जाए तो चीनी (Sugar) का ज्यादा सेवन तो हर किसी के लिए अच्छा नहीं होता लेकिन उन मरीजों को चीनी (Sugar) के सेवन पर नियंत्रण रखना चाहिए जिनका थायरॉयड (Thyroid) के कारण अचानक ही वजन बढ़ा हो क्योंकि यदि चीनी के सेवन पर आपने कम नहीं किया तो यह वजन और भी बढ़ सकता है और ऐसे में थायरॉयड (Thyroid) के स्तर पर भी इसका प्रभाव पड़ता है।

पत्ता गोभी और फूल गोभी (Cabbage and Cauliflower)

थायरॉइड के मरीजों (Thyroid patients) को किसी भी प्रकार के गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए। पत्ता और फूलगोभी (Cabbage and Cauliflower) में गॉइट्रोगन काफी मात्रा में पाया जाता है जो थायरॉइड की समस्या को बढ़ा सकता है।

थायरॉइड में करें इस तेल का सेवन (Use this oil in thyroid)

नारियल तेल (Coconut oil) शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ाने में मदद करता है। जिन लोगों के थायरॉयड (Thyroid) की वजह से हाथ और पैर ठंडे रहते हैं, उन लोगों के लिए यह तेल बहुत फायदेमंद होता है। आप नारियल तेल (Coconut oil) को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए इसके तेल में सब्जियां भी पका सकते हैं।

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story