Health

Thyroid And Weight: थायराइड की वजह से बढ़ गया है वेट, तो कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये तरीके

Thyroid And Weight: थायराइड की वजह से बढ़ गया है वेट, तो कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये तरीके
x
How can I control or reduce my thyroid: हाइपर थायराइड (Hyper Thyroid) की कंडीशन होती है तो वजन गिरता है और हाइपो थायराइड (Hypo Thyroid) की कंडीशन है वजन अचानक से काफी बढ़ने लगता है।

Weight Loss Tips for Thyroid Patients: आजकल बहुत से लोगों में थायराइड की समस्या (Thyroid Problem) देखने को मिल रही है। थायराइड (Thyroid) में कभी-कभी व्यक्ति का वजन अचानक से बढ़ने लगता है, वहीं दूसरी तरफ कभी-कभी वजन अचानक से काफी गिरने लगता है। जब हाइपर थायराइड (Hyper Thyroid) की कंडीशन होती है तो वजन गिरता है और हाइपो थायराइड (Hypo Thyroid) की कंडीशन है वजन अचानक से काफी बढ़ने लगता है। हाइपो थायराइड मैं सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि बढ़ते वजन को कैसे कंट्रोल किया जाए? इसके बारे में आज आपको बताएंगे –

करें ग्रीन टी का सेवन

थायराइड की समस्या होने पर ग्रीन टी का सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है। अगर कोई व्यक्ति थायराइड से ग्रसित है तो उसको दिन में दो बार भी की का सेवन जरूर करना चाहिए।

लहसुन का सेवन करें और कम करें अपना वजन

लहसुन में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से भी बहुत से रोग के लिए ये लाभकारी होता है। अगर थायराइड की वजह से वजन बढ़ गया है तो लहसुन की कलियों का सेवन खाली पेट करना चाहिए, जो काफी फायदेमंद होगा।

करें योगासन

शरीर को फिट रखने के लिए योगासन के बहुत सारे लाभ हैं थायराइड की समस्या में बढ़े हुए का वजन को नियंत्रित करने के लिए आप हलासन, सिंहासन, सर्वांगासन , मत्स्यासन आदि कर सकते हैं।

थायराइड की समस्या की वजह से बढ़ते हुए वजन को कम करना हो तो सबसे पहले फास्ट फूड का सेवन बंद करना होगा, क्योंकि फास्ट फूड की वजह से थायराइड की समस्या बढ़ती है और उसके साथ-साथ वजन भी बढ़ता है।

Next Story