Health

पैरों में दिख रहे हैं यह बदलाव तो हो जाए सचेत

This change is visible in feet then be aware
x
आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल के बहुत से लोग उन बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं जिसकी वह उम्मीद भी नहीं करते।

आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल के बहुत से लोग उन बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं जिसकी वह उम्मीद भी नहीं करते। अपनी हेल्थ का ख्याल रखना सबके लिए बेहद जरूरी है। बॉडी में होने वाले विभिन्न प्रकार के बदलाव पर ध्यान रखना चाहिए जिससे आप समय रहते अलर्ट हो सके और उसका इलाज सही समय पर करा सके। आज हम आपको आपकी हेल्प से जुड़े कुछ इन्हीं बदलावों के बारे में बताएंगे;

पैरों में होने वाले इन बदलावों पर रखें विशेष नजर

हमारे शरीर में आए दिन शुगर के लेवल ऊपर नीचे हुआ करता है। आजकल की लाइफ स्टाइल की वजह से अधिकतर लोगों का शुगर हाई रहने लगा है, शुरुआत में लोग अपने शरीर में होने वाले परिवर्तनों को नजरअंदाज करते हैं जिसके कारण उन्हें डायबिटीज की शिकायत हो जाती है। एक बार डायबिटीज हो जाने के बाद ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं। तो चलिए जानते हैं कि पैरों में ऐसे कौन से परिवर्तन होते हैं जो इस बात का संकेत देते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं है।

पैरों का सुन्न होना

कई बार बैठे-बैठे पैर सुन्न होने लगते हैं, इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और समय रहते डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए यह ब्लड शुगर हाई होने का एक संकेत है।

पैरों में सूजन

अगर बिना किसी कारण के आपके पैरों में सूजन रहती है तो अलर्ट हो जाइए यह लक्षण है ब्लड शुगर के हाई होने का।

घाव का सही न होना

इतना ही नहीं कहीं चोट लगने पर वह चोट जल्दी सही नहीं होती है, तो भी ब्लड शुगर हाई हो सकता है इसलिए समय रहते ही हेल्थ एक्सपर्ट से जरूर संपर्क कर लें।

दोस्तों शरीर में होने वाले छोटे-मोटे बदलावों पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, अगर आप समय रहते इन लक्षणों को नोटिस कर लेंगे तो बीमारी का इलाज करना काफी आसान हो जाएगा।

Next Story