Health

ये चीजें सर्दियों में रखेंगी बॉडी को फिट: Ye Cheeze Sardiyo Me Rakhegi Body Ko Fit

ये चीजें सर्दियों में रखेंगी बॉडी को फिट: Ye Cheeze Sardiyo Me Rakhegi Body Ko Fit
x
सर्दियों के मौसम में ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे बॉडी रहे गर्म और स्वस्थ।

जो लोग खाने की शौकीन होते हैं उनके लिए सर्दियों (winter) के मौसम से अच्छा कोई और मौसम हो ही नहीं सकता। इसके पीछे एक कारण है और वह यह है कि सर्दियों के मौसम में हमारा पाचन तंत्र (Digestive System) सुचारू रूप से काम करता है और हम जो भी खाते हैं वो आसानी से पच भी जाता है। सर्दियां आते ही चटपटी चीजें, तली भुनी चीजें खाने का मन करने लगता है। सर्दियों के मौसम में भूख ज्यादा लगने के कारण डाइट बढ़ जाती है, इसलिए एक्सपर्ट्स यही सलाह देते हैं कि सर्दियों के मौसम में ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे बॉडी रहे गर्म और स्वस्थ। तो चलिए आपको उन तीनों चीजों के बारे में बता दें जिनका सेवन करने से सर्दियों के मौसम में आप स्वस्थ रहेंगे और आपकी बॉडी (Body) अंदर से गर्म रहेगी।

अदरक सर्दियों के मौसम में करे वजन कंट्रोल (Ginger to control weight in winter season)



बाजार में सर्दियों के मौसम में अदरक (Ginger) भरपूर मात्रा में आती है आपको बता दें अदरक की तासीर गर्म होती है, इसका सेवन करने से सर्दियों में बॉडी गर्म रहती है अदरक में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) के गुण भी होते हैं जो बढ़ते वजन को कंट्रोल रखते हैं। इसके अलावा अगर अदरक का सेवन सर्दियों में किया जाए तो सर्दी जुखाम से भी बचाव रहता है। अदरक को आप सब्जियों में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसका चाय और काढ़ा बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

लहसुन (Garlic)



यह तो सभी जानते हैं कि लहसुन (Garlic) गर्म होता है और सर्दियों में बॉडी को अंदर से गर्म रखता है। लहसुन वजन भी कंट्रोल (Weight control) करता है। सर्दियों में एक या दो जवा लहसुन को भूनकर खाने से पेट से संबंधित समस्याएं नहीं होती हैं और ब्लड प्रेशर (Blood pressure) भी कंट्रोल रख रहता है अगर लहसुन को सुबह खाली पेट शहद में मिलाकर खाएं तो।

सर्दियों में हड्डियों को मजबूत रखेगा खजूर (Dates will keep bones strong in winter)



सर्दियों के समय खजूर (Dates) बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। खजूर के सेवन से शरीर को बहुत फायदा मिलता है। इसकी तासीर गर्म होती है और इसमें कैल्शियम, पोटेशियम जैसे पोषक तत्व बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत रखते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story