Health

कमर दर्द से राहत दिलाएंगे ये योगासन

कमर दर्द से राहत दिलाएंगे ये योगासन
x
योग का हमारे जीवन में बहुत महत्व है, अगर हम नियमित रूप से योग करें तो बहुत सी समस्याएं दूर हो सकती हैं

आजकल कि व्यस्त जीवनशैली के चलते हममे से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाते। असंतुलित जीवनशैली के चलते लोग बहुत सी परेशानियों का सामना भी करते हैं। बहुत देर तक एक जगह पर बैठकर काम करने से शारीरिक निष्क्रियता बढ़ जाती है जिसके चलते आजकल लोगों कमर दर्द (Back ache) की शिकायत करते रहते है। दर्द जब लंबे समय तक बना रहता है तो दैनिक जीवन की तमाम गतिविधियां प्रभावित होती हैं। दोस्तों योग का हमारे जीवन में बहुत महत्व है, योग से बहुत सी समस्याएं (problem) दूर हो सकती हैं अगर सही तरीके से किया जाए तो। तो चलिए आज जानते हैं ऐसे आसनों के बारे में जो कमर दर्द (Back ache) से राहत दिलाएंगे:

योग का कोबरा पोज कमर दर्द के लिए अच्छा है (Cobra pose)

यह पोज आपके पेट, कंधे और चेस्ट में कसाव लाने के साथ साथ मांसपेशियों की सक्रियता बढ़ाता है। इतना ही नहीं आपकी रीढ़ की हड्डी को मजबूती देता है कोबरा पोज। अगर आपकी कमर में दर्द (Back ache) रहता है तो इस योगासन (yoga asanas) से दर्द (Pain) से निजात पाया जा सकता है।

कैट काऊ पोज (Cat cow pose)

योग के विशेषज्ञ बताते हैं कि कैट काऊ पोज योग का अगर नियमित (Regular) अभ्यास किया जाए तो यह सम्पूर्ण सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है। रीढ़ की हड्डी से संबंधित जितनी भी समस्याएं (problem) होती हैं उन्हे कम करने के लिए इस योगासन (yoga asanas) को नियमित (Regular) करना चाहिए।

सेतुबंधासन योगासन (Setubandhasana Yogasana)

पीठ और कमर में दर्द (Back ache) की समस्या (problem) से परेशान लोगों के लिए यह योगासन (yoga asanas) अत्यंत लाभदायक होता है। इस आसन को करने से रीढ की हड्डी लचीली होती है इतना ही नहीं पीठ दर्द (Back ache) और सिरदर्द (Headache) से राहत चाहते हैं तो यह आसान जरूर करें।

तो ये तीन योगासन (yoga asanas) हैं जिनका अभ्यास अगर नियमित (Regular) तौर पर किया जाए तो न सिर्फ आपके दर्द (Pain) में लाभ होगा बल्कि आपका सम्पूर्ण स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

Next Story