Health

ये मामूली लक्षण हो सकते हैं गंभीर बीमारियों का संकेत

These minor symptoms can be sign of serious diseases
x
कुछ मामूली लक्षण गंभीर बीमारियों का संकेत दे सकते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में..

जब भी किसी बीमारी की शुरुआत होती है तो उस से पहले हमारा शरीर कुछ विशेष संकेत देना शुरू कर देता है लेकिन यह संकेत इतने नॉर्मल होते हैं कि अधिक तो लोग इस तरफ ध्यान भी नहीं देते। शरीर का कोई भी लक्षण अलग हो तो उसे गंभीरता से लेना चाहिए उसे कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए जैसे कि अचानक थकावट महसूस होना, चिड़चिड़ापन लगना आदि। अक्सर नॉर्मल लगने वाले ये लक्षण किसी गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकते हैं, इसलिए इन्हें गंभीरता से लेना चाहिए और डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में-

अक्सर रहे जोड़ों में दर्द

कभी-कभी जोड़ों में दर्द रहना सामान्य हो सकता है लेकिन अगर लगातार जोड़ों में दर्द रहे या इन में सूजन रहे तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल नहीं करना चाहिए। यह हो सकता है ऑटोइम्यून डिजीज का संकेत। इसका कारण पता करें और तुरंत इलाज शुरू करवाएं।

हल्का बुखार रहना

यदि अक्सर बुखार बना रहता है तो इसे इग्नोर बिल्कुल भी ना करें हो सकता है यह आपके शरीर में किसी संक्रमण का संकेत हो डॉक्टर को दिखाएं और भरपूर आराम करें।

बिना किसी कारण से वजन घटना

अक्सर लोगों का जब वजन कम होने लगता है तो वह खुश होते हैं लेकिन अगर आप टाइपिंग नहीं कर रहे हो और एक्सरसाइज भी नहीं कर रहे और अच्छी तरह से आप डाइट ले रहे है, इसके बावजूद भी अगर आपका वजन लगातार घट रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

हमेशा सिर दर्द रहना

सिर दर्द एक सामान्य समस्या है लेकिन अगर आप का दर्द सुबह के समय यात्रा के समय ज्यादा होता हो और दवा लेने पर भी ठीक नहीं हो रहा तो यह खतरनाक हो सकता है, इसलिए डॉक्टर से संपर्क करें।

खांसी

अगर आपकी खांसी बंद नहीं हो रही और साथ में बुखार भी है तो डॉक्टर को दिखाएं और उनकी सलाह के अनुसार दवाएं लें. दोस्तो सेहत का ख्याल रखना आपकी जिम्मेदारी है और शरीर के संकेतों को नजरअंदाज ना करना यह भी बहुत जरूरी होता है जिससे समय रहती सही इलाज मिल सके।

Next Story