Health

ये फूड्स दिलाये हैंगओवर की समस्या से निजात: Ye Foods dilaye Hangover Ki Samasya Se Nijaat

ये फूड्स दिलाये हैंगओवर की समस्या से निजात: Ye Foods dilaye Hangover Ki Samasya Se Nijaat
x
जब इंसान जरूरत से अधिक एल्कोहल का सेवन करता है तो उसे हैंगओवर कहते हैं।

पार्टियों में सबसे अधिक सुनाई देने वाला नाम हैंगओवर (Hangover) होता है। जब इंसान जरूरत से अधिक एल्कोहल (Alcohol) का सेवन करता है तो उसे हैंगओवर कहते हैं। हैंगओवर का असर शराब पीने के कुछ घंटों बाद शुरू होता है। हैंगओवर के कारण आंखों में दर्द, सिर दर्द, आंखों में भारीपन, प्यास लगना, थकान होना एवं कमजोरी आना, हार्टबीट का तेज होना, ठंडी लगना, स्वभाव में परिवर्तन होना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे फूड्स (Foods) के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से हैंगओवर की समस्या से दिलाते हैं निजात

शहद का सेवन करने से (By consuming honey)



शहद हैंगओवर से छुटकारा दिलाने का सबसे आसान एवं घरेलू उपाय है। शहद शरीर को एल्कोहल (Alcohol) में होने वाले नुकसान के साथ ही हैंगओवर को भी कम करने में सहायक होता है। शराब पीने के एक डेढ़ घंटे बाद तीन-चार चम्मच शहद लेना हैंगओवर में फायदेमंद होता है।

पानी पीने से (By drinking water)



पानी (Water) पीने से शरीर और मन दोनों को आराम मिलता है। पानी बॉडी को हाइड्रेट करता है जिससे हैंगओवर की सम्भावना कम होती है।

पिपरमिंट के सेवन से (By consuming peppermint)



पिपरमिंट (Peppermint) पुदीने की तरह दिखाई देने वाली एक लाभदायक जड़ी-बूटी है। जिसके पत्तों को चबाने या चाय पीने से हैंगओवर की समस्या से छुटकारा मिलता है।

नींबू के सेवन से (With lemon)



नींबू (Lemon) जैसे खट्टे पदार्थों का सेवन करने से नशा जल्दी उतरता है। नींबू के ऊपर नमक लगाकर चूसने से या इमली का पानी बना कर पी सकते हैं।

कार्बन युक्त फूड के सेवन से (By consuming carbon-rich food)



हैंगओवर की समस्या से बचने के लिए डाइट में कार्बन वाले फूड (carbon-rich food) का सेवन करना चाहिए। कार्बन-रिच डाइट लेने से एल्कोहल ब्लड में धीमी गति से खुलने लगता हैं, जिससे दूसरे दिन आपको हैंगओवर की समस्या नहीं होती है।

नारियल पानी पीने से (Drinking coconut water)



नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो नशा बढ़ाने वाले केमिकल्स को रोकते हैं।

अदरक के सेवन से (By consuming ginger)



अदरक (Ginger) औषधीय गुणों से भरपूर होती है। अदरक में हैंगओवर (Hangover) से होने वाली बेचैनी को खत्म करने का गुण पाया जाता है। अदरक एल्कोहल को बहुत जल्दी पचा देती हैं जिससे हैंगओवर कम होता है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story