Health

6 तरह की ये पत्तियां स्किन की बीमारी को करती है ठीक, चेहरा होता है सुंदर-चमकदार

6 तरह की ये पत्तियां स्किन की बीमारी को करती है ठीक, चेहरा होता है सुंदर-चमकदार
x
चेहरे में पत्तियों का लेप लगाकर ठीक करें बीमारी

Skin Care Tips In Hindi: आज हर कोई सुंदरता को लेकर चितिंत रहता है। खास तौर से चेहरे को सुंदर बनाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्रस का इस्तेमाल करता है, लेकिन बढ़ते प्रदूषण और केमिकल वाले स्किन प्रोडक्ट्स के लगातार इस्तेमाल से स्किन की समस्याएं आ रही है।

चेहरे में दाग-धब्बे, झुर्रियों और मुंहासों की समस्या से अगर परेशान हैं, तो औषघी गुणों से युक्त पत्तियों का स्वयं फेसपैक बना कर उसे चेहरे में लगाए तो आपको अच्छे परिणाम मिलेगे।

मेथी की पत्ती

चेहरे से दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप मेथी की पत्तियों को पीस लें और इसमें 2 चम्मच शहद उसमें डालकर अच्छी तरह से मिलाले। इस पैक को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और इसके बाद चेहरा साफ पानी से धो लें।

पुदीने की पत्ती

विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपुर पुदीने के पत्तों को पीस ले और इसमें खीरे के जूस और शहद मिला कर पैक तैयार कर लें। इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और इसके बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें।

करी पत्ते

करी पत्ते का फेसपैक भी आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होगा। इसके लिए करी पत्ते का पेस्ट तैयार करें और फिर इसमें थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी और शहद मिलाएं। इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और ​फिर चेहरा सादे पानी से धो लें।

धनिया पत्ती

धनिया पत्ती का रस लाभकारी हैं। पत्ती को पीस कर पेस्ट तैयार करें और इसमें नींबू का रस मिला लें. इसे करीब 20 से 25 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। इससे मुहांसे और झाइयों की समस्या दूर होगी।

नीम की पत्ती

नीम की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। इससे​ किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाव होता है। 10 से 15 नीम की पत्तियां लें और इसका पेस्ट तैयार करके गुलाब जल के साथ लगाएं।

नोट- यह सामान्य आधारित जानकारी है। रीवा रियासत इसकी पुष्टि नही करता है। जरूरत के हिसाब से डॉक्टर की सलाह भी ले।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story