Health

शरीर में हो रही है विटामिन D3 और B12 की कमी, तो हो जाएं सावधान, इन चीजों का करें सेवन नही होगी कोई समस्या

शरीर में हो रही है विटामिन D3 और B12 की कमी, तो हो जाएं सावधान, इन चीजों का करें सेवन नही होगी कोई समस्या
x
Deficiency of Vitamin D3 and B12: शरीर में मिनरल्स एवं विटामिन्स की कमी शरीर के लिए साइलेंट किलर का काम करता है।

Vitamins deficiency diseases: शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए बेहद जरूरी है कि शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स (Vitamins And Minerals) की पूर्ति हो क्योंकि इनकी कमी से बहुत से गंभीर रोग हो सकते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजें शामिल नहीं करते केवल उन चीजों को खाना पसंद करते हैं जो स्वाद में अच्छी हो आपको बता दें कि कैल्सियम, प्रोटीन और आयरन की तरह शरीर के लिए विटामिन D3 और विटामिन B12 भी बहुत जरूरी है।

अगर इन दोनों विटामिंस की कमी शरीर में हो जाती है तो ये शरीर के लिए साइलेंट किलर का काम करता है, इनकी कमी से धीरे-धीरे शरीर में बहुत सी बीमारियां हो जाती हैं।

विटामिन D3 और विटामिन B12 की कमी से शरीर में होने वाले रोग

Vitamin D3 and B12 deficiency causes which disease: अगर आपके शरीर में इन दोनों विटामिनों की कमी हो जाती है तो बॉडी पेन, थकान, हार्मोनल डिसबैलेंस, मेमोरी लॉस आदि जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा कैंसर, अल्जाइमर, मेमोरी लॉस, लो एनर्जी लेवल, पीसीओएस की समस्या से बचना है तो इन दोनों विटामिनों का सेवन करना बेहद जरूरी होता है।

कैसे कर सकते हैं विटामिन D3 और विटामिन B12 की पूर्ति?

How can I increase vitamin B12 and D3?: कुछ नेचुरल रिसोर्सेज जैसे कि सूरज की रोशनी में विटामिन D पाया जाता है, इसके साथ-साथ विटामिन D3 साबुत अंडे, मशरुम और वसायुक्त फिश में शामिल होता है। बात करें विटामिन b12 की तो यह फर्मेंटेड फूड, ऑर्गन मीट, खट्टे डेरी प्रोडक्ट और खमीर जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

तो अगर आपको भी अपने शरीर में इन दोनों विटामिनों की कमी को पूर्ति करनी है तो अपनी डाइट में शामिल करें यह चीजें जिससे आप स्वस्थ रह सकें और शरीर को घातक बीमारियों से बच सकें।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story