Health

नाखूनों के रंग में हो रहा है बदलाव तो हो जाएं सावधान, हो सकता है इन गंभीर बीमारियों का संकेत

नाखूनों के रंग में हो रहा है बदलाव तो हो जाएं सावधान, हो सकता है इन गंभीर बीमारियों का संकेत
x
क्या आपको मालूम है आपके नाखून भी गभीर बीमारियों के संकेत देते हैं।

Nails Indicating Diseases: बहुत बार ऐसा होता है कि हम अपने शरीर में हो रहे बदलावों को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यही छोटे-छोटे बदलाव शरीर को गहराई से प्रभावित कर सकते हैं। बात नाखूनों की करें तो उस तरफ तो हममे से बहुत से लोगों का ध्यान तो जाता ही नही, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे नाखून हमारी हेल्थ के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। जहाँ लाल और चमकदार नाखून सही स्वास्थ्य का संकेत देते है वही सफेद नाखून आपको बताते हैं कि आपके शरीर में खून की कमी है या फिर शरीर अनिमिया से ग्रसित है। नाखूनों का रंग बदलना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सही नहीं होता। तो चलिए देखते है नाखून का रंग बदलना किन किन बीमारियों की तरफ इशारा करता है?

पीले नाखून (Yellow Nails)


अगर आपके नाखून का रंग पीला हो रहा है तो इसका अर्थ है कि शरीर में खून की कमी हो रही है। अगर नाखून का रंग घर पीला है तो इसका अर्थ है कि आपका लीवर खराब हो रहा है।इसके साथ साथ पीले नाखून निम्न बीमारियों की तरफ इशारा करते हैं:

• थाईराइड

• डाइबीटीज

ऐसी स्थिति में डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

सफेद रंग के नाखून (White Nails)


अगर आपके नाखून का रंग घर सफेद है तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें आपको लीवर से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

नीले रंग के नाखून (Blue Nails)


अगर नाखूनों का रंग नीला हो रहा है तो इसका मतलब है कि आपकि बॉडी में ऑक्सीजन की कमी हो रही है। अगर इनका रंग दिन ब दिन गहरा हो रहा है तो इसे सीरियसली लें हो सकता है आपको दिल से संबंधित बीमारी बीमारी हो, तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

शरीर मे होने वाले इन छोटे छोटे परिवर्तनों को न करें नजरअंदाज। सावधानी ही बचाव है।

Next Story