Health

Benefits of Running: दौड़ने से होते हैं ये तीन चौकाने वाले फ़ायदे

Benefits of Running: दौड़ने से होते हैं ये तीन चौकाने वाले फ़ायदे
x
दौड़ना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इससे सम्पूर्ण शरीर का फैट कम होता है.

Benefits of Running: आजकल सभी लोगो मे एक होड़ सी लगी है फिट (Fit) रहने की। शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए लोग बहुत से तरीके अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं फिर रहने का सबसे अच्छा तरीका है दौड़ना (Running)। जी हां! दौड़ने का बहुत महत्व है। दौड़ने से ना सिर्फ शरीर लचीला बनता है बल्कि शरीर की लगभग हर परेशानी दूर हो जाती है। अगर आप रोज दौड़ लगाएंगे तो आपकी बॉडी (Body) की सारी अकड़न भी दूर हो जाती है। अपनी रोजाना की फिजिकल एक्सरसाइज (Physical exercise) में अगर आप करता रनिंग भी शामिल करते है, तो आप इससे कई तरह की बीमारियों से दूर रहेंगे। दौड़ने शरीर के संपूर्ण स्वस्थ के लिए बेहद जरूरी है। हम इस बात को समर्थन नहीं कर रहे कि रोज दौड़ लगाने से कोई बीमारी या शारीरिक समस्या (Physical problem) ठीक हो जाएगी। लेकिन हां, दौड़ लगाने से अनेकों समस्याओं से आप अपने शरीर का बचाव कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं रनिंग (Running) से होने वाले फायदे:

वजन को कंट्रोल करने में (In controlling weight)

रनिंग (Running) करने से आपके शरीर का एक्स्ट्रा फैट बर्न (Fat burn) होता है। रनिंग करने से संपूर्ण शरीर का फैट (Fat) पिघलता है जिससे वजन नहीं बढ़ता। आजकल लोग अपने वजन पर नियंत्रण रखने के लिए कई तरीके अपनाते हैं, लेकिन अगर वो नियमित दौड़ (Running) लगाएं तो उन्हें सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे वो भी बहुत शीघ्र। जो को मोटापे से ग्रसित है उनको चलने की बजाय दौड़ना चाहिए, ये उनके लिए बहुत कारगर होगा। दौड़ने बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स (Body mass index)) पर अच्छी तरह से काम कर सकता है ।

तनाव को करे कम (Reduce stress)

दौड़ (Running) लगाने से हमारे शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन (Serotonin hormone) का लेवल बढ़ता है, जो तनाव कम (Reduce stress) करता है। दौड़ लगाने से न सिर्फ फिजिकल एक्सरसाइज़ (Physical exercise) होती है बल्कि मेंटली सुकून दिलाने के लिए भी दौड़ना लाभकारी है। अगर आप रोजाना की बिजी लाइफस्टाइल से दिमागी रूप से थक चुके हैं या फिर आपको कोई तनाव (Stress) है तो दौड़ना शुरू कर दे, आप सकारात्मक परिणाम देखेंगे।

पेट की चर्बी को खत्म करने के लिए (To eliminate belly fat)

रनिंग (Running) से पेट की चर्बी (belly fat) बिल्कुल मक्खन की तरह पिघलती है। अगर आपके पेट पर चर्बी (belly fat) है जिससे आप परेशान हैं, तो आज ही से रनिंग (Running) शुरू कर दे। रोज 30-60 मिनट तक रनिंग करें जिससे आपका बैली फैट कम होगा।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story